मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, मौसम विभान ने कई जिलों में जारी किया अलर्ट

By

Published : Aug 4, 2023, 5:42 PM IST

मध्य प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. इसके चलते कई जिलों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के रीवा संभाग, शहडोल संभाग, ग्वालियर चंबल संभाग, जबलपुर संभाग और सागर संभाग के कई जिलों में ऑरेंज व राजधानी भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों को येलो अलर्ट पर रखा गया.

MP Weather News
मध्य प्रदेश में भारी बारिश जारी

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश

भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से कई जिलों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कई जगहों पर नदी-नाले उफान पर आ गए हैं. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. वहीं, बारिश के चलते शहडोल जिले में कलेक्टर ने स्कूलों की 2 दिन की छुट्टी घोषित कर दी है. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण प्रदेश में मॉनसून की गतिविधि सक्रिय है और अभी अगले 24 घंटे से अधिक समय तक मौसम इसी प्रकार का बना रहेगा. उसके बाद यह वेदर सिस्टम कमजोर होकर उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ जाएगा.

प्रदेश के इन संभागों में अलर्ट जारीःशुक्रवार को भी मौसम विभाग ने प्रदेश के रीवा संभाग, शहडोल संभाग, ग्वालियर चंबल संभाग, जबलपुर संभाग और सागर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही राजधानी भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के जिलों को भी येलो अलर्ट पर रखा गया है. मध्य प्रदेश में काफी जिलों में कल से लगातार बारिश हो रही है जिससे कई जगहों पर निचली बस्तियों में पानी भर गया है और कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. पिछले 24 घंटों में प्रदेश के दमोह में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. दमोह 28 सेंटीमीटर, दतिया में 22 सेंटीमीटर, नरसिंहगढ़ में 18 सेंटीमीटर, छिंदवाड़ा में 17 सेंटीमीटर, रायसेन में 16 सेंटीमीटर और अन्य जगहों पर भी 7 से 8 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

इन संभागों में हो रही भारी बारिशः मौसम विभाग ने बताया कि अभी उत्तरी छत्तीसगढ़ के आसपास अवदाब बना हुआ है. यह पश्चिम-उत्तर और पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है. इसके उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में पहुंचने की संभावना है. इस शक्तिशाली वेदर सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, रीवा और सागर संभाग के जिलों में भारी बारिश हो रही है. अगले 24 से 36 घंटों के बाद यह वेदर सिस्टम कमजोर होकर उत्तर प्रदेश की ओर चला जाएगा, जिससे बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी.

ये भी पढ़ें :-

24 घंटों में इन जिलों में बारिशः मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और मंडला में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही भोपाल, सीहोर, विदिशा, हरदा, राजगढ़, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, सतना, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, डिंडोरी, टीकमगढ़, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुरकलां, दतिया, पन्ना, निवाड़ी, छतरपुर और बालाघाट में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, सिंगरौली और सीधी में हल्की बारिश हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details