मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather बढ़ेगा सर्दी का सितम, कई जिलों अलर्ट, बारिश और बूंदाबांदी के आसार

By

Published : Jan 3, 2023, 7:06 PM IST

Updated : Jan 3, 2023, 8:45 PM IST

मध्यप्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. प्रदेश वासियों की ठिठुरन से हालात खराब है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 2 दिनों में एमपी के कई जिले कोहरे की चपेट में हैं. जबकि कई जिलों में बारिश और बूंदाबांदी के भी आसार है.

cold wave in mp
एमपी में बढ़ेगा सर्दी का सितम

एमपी में बढ़ेगा सर्दी का सितम

भोपाल। नए साल के साथ ही ठंड ने मध्यप्रदेश में अपना शबाब दिखाना शुरू कर दिया है. पिछले 2 दिनों से मध्य प्रदेश के कई जिले कोहरे की चपेट में हैं. यह सिलसिला आने वाले दिनों में भी जारी रहने की उम्मीद है. हिमालय में हुई बर्फबारी के असर के चलते मध्यप्रदेश में आने वाले कुछ दिन और ठंड अपने शबाब पर होगी. जबकि कोहरे की चपेट में लगातार कई शहर रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में बने कठोर दबाव के चलते यह स्थिति बनी हुई है, जो आगे भी जारी रहेगी.

एमपी के कई शहरों में अगले 24 घंटे तक अलर्ट जारी: मौसम विभाग के अनुसार हिमालय में हो रही बर्फबारी के कारण पश्चिम से आने वाली हवाएं तापमान में ठंडक घोले हुए हैं. वहीं इन हवाओं का ठहराव मध्य प्रदेश के कई जिलों में है, जिस वजह से कोहरे की स्थिति भी बनी हुई है. आगामी दिनों में भी यह स्थिति बने रहने की उम्मीद है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य प्रदेश के कई शहरों में आगामी 24 घंटे में ठंड और कोहरे का अलर्ट भी जारी है. जिसमें भोपाल के साथ ही रीवा, ग्वालियर, चंबल, भिंड, दतिया, विदिशा, डिंडोरी, सागर, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, बैतूल शामिल है. इन सभी शहरों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 100 से 500 मीटर से भी कम नापी जा रही है, जबकि जिन शहरों में सबसे ज्यादा कोहरे की मार है, उसमें भोपाल, खजुराहो, जबलपुर, सागर, दमोह, गुना, रायसेन शामिल है.

MP Cold Wave राजधानी में स्कूलों का समय बदला, कई जिलों में 1-8 तक बंद, परीक्षाएं भी 9 बजे शुरू होंगी

कई जिलों में बारिश और बूंदाबांदी के आसार:मध्य प्रदेश के कई जिलों में तापमान न्यूनतम 6 डिग्री तक भी पहुंच गया है. जबकि भोपाल में ही 7 डिग्री के आसपास न्यूनतम तापमान है. छतरपुर का नौगांव प्रदेश में सबसे ठंडा इलाका रहा, जहां अभी भी तापमान न्यूनतम 6 डिग्री के आसपास है. जबकि प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगे, जबकि कई शहरों में कोहरे का भी अनुमान है. 5 से 6 तारीख के बाद प्रदेश के कई जिलों में बारिश और बूंदाबांदी होने की भी संभावना जताई जा रही है.

Last Updated :Jan 3, 2023, 8:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details