मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Corona Returns MP में सतर्कता, सभी जिलों के CMHO को निर्देश, पॉजीटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेसिंग करें

By

Published : Dec 22, 2022, 3:41 PM IST

दुनिया के कुछ देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ने दहशत फैला रखी है. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के गाइडलाइन भेजी है. केंद्र की नई गाइडलाइन को लेकर मध्यप्रदेश सरकार भी सक्रिय हो गई है. गुरुवार को गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि केंद्र से मिले पत्र के बाद प्रदेश के सभी जिलों के सीएमएचओ को निर्देश (Instructions to all CMHO) भेजे गए हैं. निर्देश के तहत कोरोना पॉजीटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेसिंग (New cases genome sequencing) कराई जाएगी. इसकी रिपोर्ट एम्स दिल्ली भेजी जाएगी.

MP New Covid cases sent for genome sequencing
Corona Returns MP में सतर्कता सभी जिलों के CMHO को निर्देश

भोपाल।कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मध्यप्रदेश में भी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी गई है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि राज्य सरकार को नए कोविड वैरिएंट के संबंध में केंद्र से पत्र मिला है. इस संबंध में राज्य के सभी जिलों को निर्देश भेज दिए गए हैं. गृह मंत्री ने बताया कि नए कोविड -19 मामलों की वर्तमान संख्या शून्य है. प्रदेश में कोरोना वायरस का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया. बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी शून्य है.

एमपी में 5 सक्रिय मरीज :गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अभी 5 है. बता दें कि केंद्र सरकार के अलर्ट के बाद मध्यप्रदेश सरकार भी कोरोना को लेकर सतर्क हो गई है. राजधानी भोपाल में विधानसभा के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदन में कोरोना के नए वेरियंट पर सरकार की तैयारियों तथा दिशा-निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश भर से संक्रमण के 131 नए मामले सामने आए हैं, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 3,408 हो गई है.

MP Assembly Winter Session कोरोना को लेकर शिवराज ने समीक्षा के साथ दिए दिशा-निर्देश

कोरोना गाइडलाइन का पालन करें लोग :मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि चीन में कोविड फिर से फैल रहा है, जिसकी चिंता हमें भी है. हमने कोरोना काल में 550 बैठके लीं थीं. मुख्यमंत्री ने कोरोना को लेकर तैयारियों के बारे में लक्ष्मण सिंह पूछा कि नए वेरियंट पर सरकार की क्या तैयारी है. इस पर उन्होंने जवाब दिया कि इसके लिए CMHO को निर्देश दे दिए गए हैं. साथ ही शिवराज ने यह भी निर्देश दिए हैं कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों से लोग बचे. फिर से कोविड गाइड लाइन का पालन करें. मॉस्क लगाएं, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें और उचित दूरी बनाएं रखें. इसके अलावा अब फिर से हर हफ्ते कोविड की समीक्षा होगी. (People follow corona guideline)

ABOUT THE AUTHOR

...view details