मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon News: 3 सितंबर तक मॉनसून रहेगा शांत, एमपी में औसत से कम हुई बारिश, देखें आंकड़ा

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 28, 2023, 6:56 PM IST

सावन के महीने में भी इंद्र देव ने इतने प्रसन्न नजर नहीं आए. जिसके चलते एमपी सहित कई प्रदेशों में इस बार बारिश काफी कम हुई. कहा जा रहा है कि 3 सितंबर तक मॉनसून शांत रहने वाला है.

rain
बारिश

भोपाल।मध्य प्रदेश में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर रुका हुआ है. जिसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन और रात के तापमान में तेजी देखने को मिल रही है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई शहरों में तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी रही. वहीं मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश में एक-दो-तीन सितंबर को एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है. जिससे चलते फिर से बारिश का दौर शरू होगा. इसके बाद मध्य प्रदेश में मॉनसून में जो मध्य प्रदेश में बारिश का प्रतिशत गिरा है. उसके काफी हद तक पूरा होने की सम्भवना है, हालांकि कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है.

MP में 10 प्रतिशत में कम हुई बारिश: प्रदेश में रविवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, रायसेन, पचमढ़ी और दमोह सहित कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हुई. जबकि अन्य शहरों में दिन भर धूप खिली रही. मध्य प्रदेश सहित देश में अगले दो दिनों में सावन का महीना खत्म हो जाएगा. बारिश का सबसे ज्यादा असर इसी महीने में माना जाता है, पर इस बार सावन सूखा रहा. प्रदेश भर में अब तक 10 प्रतिशत कम बारिश हुई है. सबसे कम बारिश सतना जिले में हुई है. यहां औसत से 42 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.

यहां पढ़ें...

यहां इतनी हुई बारिश:वहीं अगस्त महीने में राजधानी भोपाल में 326 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अभी तक सिर्फ 112 मिलीमीटर बारिश हुई है. मध्य प्रदेश में औसत 26 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि अब तक 28.90 इंच बारिश होनी चाहिए थी. इस हिसाब से ओवरऑल बारिश का आंकड़ा 10 प्रतिशत कम है. अशोकनगर में 37%, मंदसौर में 35%, खरगोन में 32%, भोपाल में 32%, खंडवा में 31%, सीधी में 29%, गुना में 28%, शाजापुर में 25%, धार में 24% और राजगढ़ में 23 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details