मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Heavy Rain In MP: मध्य प्रदेश के कई जिलों में 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Jul 20, 2023, 8:04 PM IST

मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है. मौसम विभाग ने कई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Heavy Rain In MP
मध्य प्रदेश में 24 घंटों में भारी बारिश

मध्य प्रदेश के कई जिलों में 24 घंटों में भारी बारिश

भोपाल।मध्यप्रदेश में अभी मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में इस समय मॉनसून का असर देखने को मिल रहा है. मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश पचमढ़ी में 10 सेंटीमीटर दर्ज की गई है. इसके अलावा प्रदेश में कई अन्य जगहों पर तेज व भारी बारिश दर्ज की गई है. मध्य प्रदेश में अभी बारिश का दौर यूं ही जारी रहेगा. प्रदेश में अभी एक ट्रफ लाइन गुना और दमोह होते हुए गुजर रही है. इसके साथ ही एक कम दबाव का साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसके चलते प्रदेश में अभी लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा और गुरुवार को भी कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. राजधानी में भी रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है, जो लगातार अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा.

इन संभागों में होगी भारी बारिशः मध्य प्रदेश में मौसम विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश में अभी 4 सिस्टम सक्रिय हैं, जिसके कारण प्रदेशभर में बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश में गुरुवार को भी 25 जिले में हल्की बारिश, 15 जिलों में भारी बारिश और 8 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में बना साइक्लोन सर्कुलर अब टर्फ लाइन में सम्मिलित हो गया है, जिसके चलते प्रदेश में मौसम गतिविधियां और तेज हो सकती हैं. उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तरी उड़ीसा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. चक्रवात के कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है, जिसके बाद भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन संभाग में भारी बारिश देखी जाएगी.

ये भी पढ़ें :-

इन जिले में बारिश का अलर्ट जारीःमध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटों में रायसेन, नर्मदापुरम, सीहोर, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम और उज्जैन में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है. साथ ही देवास, मंदसौर, नीमच, सीहोर, नर्मदापुरम, धार, गुना, हरदा और रतलाम में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही छिंदवाड़ा, मंडला, रायसेन, भोपाल, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, शाजापुर और आगर आदि जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details