मध्य प्रदेश

madhya pradesh

तीर्थ दर्शन योजना में शामिल होंगे अंबेडकर के पंचतीर्थ, CM शिवराज ने किया ऐलान

By

Published : Apr 14, 2023, 2:54 PM IST

Updated : Apr 14, 2023, 3:20 PM IST

मध्यप्रदेश सरकार ने नया फैसला लिया है. मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में बाबा साहेब अंबेडकर के पंचतीर्थ को शामिल करने का ऐलान किया है. इस पंचतीर्थ में बाबा साहेब से जुड़े उनकी जन्मस्थली, शिक्षा, चैत्यभूमि व अंतिम संस्कार भूमि शामिल है. लिहाजा सरकार तीर्थ दर्शन योजना के तहत अब पंचतीर्थ की यात्रा कराएगी.

cm shivraj
सीएम शिवराज

भोपाल। राज्य सरकार तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत श्रीलंका और लंदन की यात्रा कराएगी. राज्य सरकार ने संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर के लंदन सहित सभी पंचतीर्थ को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में जोड़ने का निर्णय लिया है. सीएम ने बताया कि हमने यह फैसला किया है कि पंचतीर्थ भूमि महू, शिक्षा भूमि, लंदन, दीक्षाभूमि नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली और चैत्यभूमि जहां अंतिम संस्कार हुआ, मुंबई को तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जोड़ने का निर्णय लिया था. पंचतीर्थ में एक तीर्थ लंदन भी है, इसे भी तीर्थ यात्रा से जोड़ा गया है. धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. उधर कमलनाथ ने सीएम शिवराज पर निशाना साधते हुए कहा है कि वे यहां आकर भी झूठ बोलते हैं.

ये हैं बाबा साहेब के पंचतीर्थ:धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग ने आदेश जारी कर बताया है कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर के जीवन से जुड़े विभिन्न स्थानों को योजना से जोड़ा गया है. इसमें बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर की जन्मस्थली, महू, बाबा साहेब की दीक्षा भूमि ग्रंथालय एवं शोध केन्द्र, नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि नई दिल्ली, बाबा साहेब की चैत्यभूमि, इंदुमिल कंपाउंड मुंबई, संत रविदास मंदिर वाराणसी को तीर्थ स्थानों में जोड़ा गया है. इसके अलावा विभाग द्वारा अधिसूचित श्रीलंका का सीता माता मंदिर, अशोक वाटिका और अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया यात्रा नियम 2011 में बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर की शिक्षा भूमि लंदन, 10 किंग हेनरीज रोड स्थित स्मारक को भी शामिल किया गया है.

कुछ खबर यहां पढ़ें

कमलनाथ ने साधा निशाना: उधर अंबेडकर जयंती पर पूर्व मुख्यमंत्री व पीसीसी चीफ कमलनाथ महू पहुंचे. कमलनाथ ने यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा. सीएम द्वारा अंबेडकर जयंती पर ऐलान किए जाने पर कमलनाथ ने कहा कि वे हर जगह जाकर सिर्फ झूठी घोषणाएं ही करते हैं.

Last Updated : Apr 14, 2023, 3:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details