मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Monsoon In MP: एमपी में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

By

Published : Jul 9, 2023, 3:50 PM IST

Updated : Jul 9, 2023, 7:59 PM IST

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मॉनसून ने अपना असर दिखाना शुरु कर दी है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है, जबकि कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.

MP Heavy rain alert
एमपी में कई जिलों में भारी बारिश चेतावनी

एमपी में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि प्रदेश में अगले चार से पांच दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. प्रदेश में पिछले 24 घंटों में सिवनी, बैतूल, सीधी और पूर्वी मध्यप्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी मध्यप्रदेश में 15 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है. जबकि पश्चमी मध्यप्रदेश में 9 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. आज भी प्रदेश के 27 जिलों में मध्यम व तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई हैं.

कई जिलों में येलो अलर्ट जारी: इसके बाद 12 जुलाई से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है. जिससे प्रदेशभर में फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होगा. इसके प्रभाव से जबलपुर सहित अन्य संभाग के कटनी, मंडला, डिंडौरी और बालाघाट सहित आस-पास के जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. हालांकि कहीं-कहीं भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार "अभी प्रदेश में एक टर्फ लाइन जैसलमेर से शिवपुरी और सीधी होते हुए गुजर रही है, जो कि अभी बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. अरब सागर और उससे लगे गुजरात में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात का घेरा बना हुआ है. इसके अलावा उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर भी एक चक्रवात मौजूद है. अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिलने के कारण प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश हो रही है."

यहां पढ़ें...

कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में "अगले 24 घंटों में प्रदेश के भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही आज ग्वालियर में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. ग्वालियर चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. संभाग के शिवपुरी, गुना, अशोकनगर जिलों में भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है.

Last Updated :Jul 9, 2023, 7:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details