मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हमीदिया अस्पताल को किडनी ट्रांसप्लांटेशन सेंटर की सौगात, मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ करेंगी उद्घाटन

By

Published : Aug 12, 2019, 11:23 PM IST

भोपाल के हमीदिया अस्पताल को किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर की सौगात मिली है. ये प्रदेश का पहला सरकारी किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर होगा.

हमीदिया अस्पताल

भोपाल। हमीदिया अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांटेशन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. ये प्रदेश का पहला सरकारी किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर है. जिसका मंगलवार को औपचारिक रूप से चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ उद्घाटन करेंगी.

हमीदिया अस्पताल को किडनी ट्रांसप्लांटेशन सेंटर की सौगात

जानकारी के मुताबिक, ये सेंटर फिलहाल मेडिसिन और सर्जरी विभाग के अंडर में काम करेगा. जिसमें अभी एक किडनी रोग विशेषज्ञ और 4 ट्रांसप्लांट सर्जन को नियुक्त किया गया है. जल्द ही अन्य स्टाफ की भर्ती भी की जाएगी. अगले महीने के आखिरी तक इसके शुरू होने की संभावना है.

मरीजों को इस सरकारी सेंटर में किडनी ट्रांसप्लांट पर निजी अस्पताल की अपेक्षा कम खर्च आयेगा. जिससे कई मरीजों को राहत मिलेगी.

Intro:भोपाल- राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की तैयारियां पूरी हो चुकी है और आज से यहां के लिए सेंटर के रेजिस्ट्रेशन के लिए नोटो को आवेदन शुरू हो गए है।
वहीं अगले महीने के आखिरी तक इसे शुरू कर दिया जाएगा।



Body:यह सेंटर प्रदेश का पहला सरकारी किडनी ट्रांसप्लांट का सेंटर है,जिसका कल औपचारिक रुप से चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ शुभारम्भ करेगी।
मिली जानकारी के मुताबिक यह यूनिट फिलहाल मेडिसिन और सर्जरी विभाग के अंडर में काम करेंगी म इसके लिए अभी तक ब1 किडनी रोग विशेषज्ञ और 4 ट्रांसप्लांट सर्जन को नियुक्त किया गया है। जल्द ही अन्य स्टाफ की भर्ती भी की जाएंगी।


Conclusion:लगाए अनुमान के मुताबिक हमीडिया अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट पर करीब 4 से 5 लाख तक का खर्चा आएगा जो कि निजी अस्पताल में इसका खर्चा 6 से 8 लाख के करीब होता है।
हमीदिया में इस सेंटर के शुरू होने से कई मरीजों को राहत मिलेगी।

ABOUT THE AUTHOR

...view details