मध्य प्रदेश

madhya pradesh

वन विहार की बदलेगी तस्वीर, विकसित होगा राष्ट्रीय उद्यान, एक्वेरियम, नेचर वॉक, स्काई वॉक का उठा सकेंगे लुत्फ

By

Published : Aug 1, 2021, 4:38 PM IST

van vihar bhopal
वन विहार की बदलेगी तस्वीर

भोपाल में स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को विकसित करने की तैयारी है. करीब 6.50 करोड़ रुपए की लागत से एक्वेरियम, नेचर वॉक और स्काईवॉक बनाने की तैयारी है.

भोपाल।राजधानी भोपाल में स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को और आकर्षित बनाया जा रहा है. पर्यटकों की बड़ी संख्या को देखते हुए वन विहार में मुंबई की तर्ज पर एक्वेरियम, नेचर वॉक और स्काईवॉक बनाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए करीब 6.50 करोड़ रुपए का खर्च होगा. सबसे पहले वन विहार में स्काईवॉक बनाने की तैयारी है.

सीएम ने भ्रमण के दौरान दिए थे निर्देश

14 फरवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ वन विहार भ्रमण पर पहुंचे थे. इस दौरान सीएम ने वन विहार को विश्व स्तरीय बनाने के निर्देश दिए थे. वन विहार को और आकर्षक बनाने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है. 3.70 करोड़ रुपए के बजट की इस योजना पर वन विभाग और ईको पर्यटन बोर्ड 50-50 फीसदी राशि खर्च करेगा.

भोपाल वन विहार

पर्यटन को आकर्षित करने के लिए पहल

वनबिहार के गेट को चौड़ा किया जाएगा. वन विहार के अंदर आने के लिए दो अलग-अलग लेन बनाई जाएगी. जबकि निकासी के लिए एक अलग से लेन बनाई जाएगी. वन विहार के पास बारिश में वॉटरफॉल बन जाता है. बारिश के दौरान आने वाले पर्यटक इस खूबसूरत नजारे का लुत्फ उठाते हैं. इस वॉटरफॉल को पूरे साल बनाए रखने के इंतजाम किए जाएंगे.

वन विहार में पैंथर बाड़े के सामने स्काईवॉक बनाया जाएगा. यह स्काईवॉक तालाब की सीमा के अंदर तक बनाया जाएगा, ताकि यहां से पर्यटक तालाब के विहंगम दृश्य का आनंद उठा सकें. यहां से सूर्यास्त होते हुए भी देखा जा सकेगा. वन विहार के असिस्टेंट डायरेक्टर ए.के.जैन के मुताबिक, इस स्थान जैसा सूर्यास्त का दृश्य कुछ ही नेशनल पार्क में दिखाई देता है.

नेचर पार्क होगा विकसित

मुंबई की तर्ज पर बनेगा एक्वेरियम

मुंबई के एक्वेरियम पर्यटकों को खूब लुभाता है, वन विहार में भी इसी तर्ज पर एक्वेरियम बनाए जाने का विचार किया जा रहा है. वन विहार के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल ने पिछले दिनों यहां मुंबई की तर्ज पर एक्वेरियम बनाए जाने के निर्देश दिए हैं. वन विहार के असिस्टेंट डायरेक्टर ए.के.जैन के मुताबिक, गेट नंबर 1 से अंतिम तक एक नेचर वॉक बनाने पर भी विचार किया जा रहा है.

करोड़ों की लागत होगी खर्च

इंदौर जू की तरह वन विहार में भी बर्ड्स इक्वेरी बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है. इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों ने पिछले दिनों इंदौर जू का भ्रमण किया था. इसमें करीब 2.50 करोड़ की लागत आएगी. वन्य प्राणियों के बाड़े के पास बनी सेफ्टी वॉल को भी बदला जाएगा, यह बहुत पुरानी हो गई है. अब इसे दूसरे देशों की तरह आकर्षक बनाया जाएगा.

वन विहार की बदलेगी तस्वीर

शिवपुरी की पिछोर तहसील में दिखे दुर्लभ प्रजाति के पीले मेंढक

हर साल आते हैं 6 लाख पर्यटक

भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क में हर साल करीब 6 लाख पर्यटक पहुंचते हैं. यहां पर्यटकों की सबसे ज्यादा इच्छा टाइगर को देखने की होती है. इसके लिए यहां डिस्प्ले में चार टाईगर को रखा गया है. इसके अलावा लायन, तेंदुआ, भालू भी हमेशा बाड़े के नजदीक ही रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details