मध्य प्रदेश

madhya pradesh

असिस्टेंट इंजीनियर ने 30 हजार की सैलरी में बनाई करोड़ों की संपत्ति, भोपाल लोकायुक्त का छापा

By

Published : May 11, 2023, 2:53 PM IST

Updated : May 12, 2023, 4:34 PM IST

मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन में लंबे समय से पदस्थ इंचार्ज असिस्टेंट इंजीनियर हेमा के ठिकानों पर लोकायुक्त पुलिस ने छापा मारा है. हेमा मूलरूप से रायसेन की रहने वाली है और यही पर इन्होंने अपनी संपत्ति खरीदी है.

Assistant Engineer house raided
असिस्टेंट इंजीनियर के घर छापा

भोपाल।असिस्टेंट इंजीनियर हेमा मीणा के ठिकानों पर गुरुवार सुबह से ही सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है. वे मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन में बतौर प्रभारी सहायक यंत्री (संविदा) पदस्थ हैं. लोकायुक्त पुलिस को लंबे समय से उनके खिलाफ शिकायत मिल रही थी. इसके बाद आज हेमा मीणा के ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा पड़ा है. हेमा के तीन ठिकानें हैं और इनमें से भोपाल के बिलखिरिया थाना अंतर्गत बने उनके आवास और रायसेन जिला मुख्यालय के पास बने फार्म हाउस पर रेड चल रही है.

30 हजार की सैलरी में लगी 30 लाख की लाइटें: दरअसल, लोकायुक्त टीम इनके तीनों ठिकानों पर सुबह पहुंच गई थी. सूत्रों ने बताया कि हेमा ने अपने घर में महंगी लाइट लगवा रखी है. इनकी कीमत 30 लाख रुपए तक है, जबकि हेमा की सैलेरी 30 हजार रुपए महीने ही है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार कुल आय से करीब 250 फीसदी प्रापर्टी मिली है. हेमा मूल रूप से रायसेन जिले के चपना गांव की रहने वाली है. वर्ष 2016 से वह मप्र पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन में पदस्थ है. इससे पहले वह कोच्चि में पदस्थ थी. लोकायुक्त पुलिस ने वर्ष 2011 से उसकी आय का मूल्यांकन किया और इसके बाद से जुटाई गई संपत्ति को आधार बनाकर कार्रवाई की जा रही है. मौके पर दस्तावेजों को पूरा ढेर मिला है और सुबह से दोपहर तक इनकी गिनती नहीं हो पाई है. भोपाल के अरुण ठाकुर नामक शख्स ने हेमा मीणा के खिलाफ वर्ष 2020 में आय से अधिक संपत्ति होने की शिकायत की थी और इसके बाद जांच शुरू की गई थी. लोकायुक्त एसपी मनु व्यास ने बताया कि इंजीनियर हेमा मीणा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में केस दर्ज किया गया है. विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम भोपाल से सर्च वारंट लेकर कार्रवाई की जा रही है.

1 करोड़ का बंगला, पिता के नाम पर 20 हजार वर्ग फीट जमीन: लोकायुक्त पुलिस को अब तक करीब 8 करोड़ रुपए कीमत की बेनामी संपत्ति की जानकारी मिली है. हेमा के पास भोपाल, रायसेन और विदिशा के कई गांवों में जमीन खरीदे जाने के दस्तावेज मिले हैं. इसके अलावा हार्वेस्टर, धान बुवाई मशीन, ट्रैक्टर और खेती में काम आने वाले इंस्ट्रूमेंट भी खरीदे गए हैं. इनके भी दस्तावेज मिले हैं, लेकिन मौके पर यह मशीनें नहीं मिली है. बिलखिरिया में हेमा मीणा के पिता के नाम से 20 हजार वर्ग फीट जमीन खरीदने की जानकारी सामने आई है. इसी जमीन पर 1 करोड़ की लागत से आलीशान बंगला बनवाया गया है.

  • कुछ खबरें यहां पढ़ें
  1. पटवारी निकला करोड़ों की संपत्ति का मालिक, इंदौर लोकायुक्त ने मारे कई ठिकानों पर छापे
  2. Chhindwara Lokayukta Raid: जिला पंजीयक कार्यालय में लोकायुक्त का छापा, 10 हजार की रिश्वत लेते बाबू गिरफ्तार
  3. Rewa Lokayukt Raid: मऊगंज थाने में तैनात ASI को लोकायुक्त ने 5 हजार रिश्वत लेते दबोचा

पुरुष ऑफिसर का हाथ: ईटीवी भारत को मिली जानकारी के अनुसार हेमा मीणा को कॉर्पोरेशन में पदस्थ पुरुष इंजीनियर का सहयोग मिला हुआ है. फिलहाल लोकायुक्त ने अभी हेमा मीणा के खिलाफ ही कार्रवाई की है. जबकि बाकी लोगों के नाम के तार जोड़ने की कोशिश की जा रही है.

Last Updated :May 12, 2023, 4:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details