मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा, भोपाल के सिटी हॉस्पिटल के खिलाफ FIR दर्ज, बिना पेशेंट के लगाया लाखों का बिल

By

Published : Apr 29, 2023, 9:52 AM IST

Updated : Apr 29, 2023, 10:12 AM IST

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना में मरीजों के इलाज में अस्पताल का फर्जीवाड़ा पकड़ा गया है. भोपाल के एमपी नजर स्थित सिटी हॉस्पिटल के खिलाफ केस दर्ज किया है. आरोप है कि अस्पताल में बिना पेशेंट के ही 2 लाख 40 हजार का बिल लगाकर हैराफेरी की गई है.

आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा
आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा

भोपाल।राजधानी भोपाल के एमपी नगर थाने के सिटी हॉस्पिटल पर आयुष्मान भारत योजना के तहत फर्जी बिल लगाने का मामला सामने आया है. भोपाल के सिटी हॉस्पिटल द्वारा मरीजों के फर्जी तरीके से बिल बनाकर ₹2,40,000 का बिल बनाया गया था. सिटी हॉस्पिटल द्वारा बिना इलाज किए यह पैसा स्वीकृत करके वसूल करने का आरोप लगा है. आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश के द्वारा सिटी हॉस्पिटल के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है.

दर्शाए 24 मरीज, मिले केवल 18:राजधानी भोपाल के एमपी नगर थाने के थाना प्रभारी सुधीर अरजरिया ने बताया कि, ''आयुष्मान भारत निरामयम द्वारा सिटी हॉस्पिटल के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई है. दरअसल 25 जनवरी 2023 को आयुष्मान भारत निरामयम से अनुबंधित विडाल टीपीए (थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेशन) ने अस्पताल का निरीक्षण किया था. निरीक्षण के दौरान 18 मरीज आयुष्मान योजना के अन्तर्गत उपस्थित मिले एवं अस्पताल द्वारा 24 मरीजों का आयुष्मान योजना के तहत ऑनलाइन पोर्टल पर बिल प्रस्तुत किये गए थे. निरीक्षण में 6 मरीजों के फर्जी बिल 2,40,400 रुपये के पाये गये. जबकि यह मरीज अस्पताल में भर्ती थे ही नहीं.''

Also Read: इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

हेराफेरी का आरोप: जांच के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एमपी नगर पुलिस ने 28 अप्रैल 2023 को सिटी अस्पताल के संचालक के खिलाफ अपराध धारा 420, 511 भादवि के तहत केस दर्ज कर विवेचना में लिया है. आरोप है कि हॉस्पिटल संचालक ने अनाधिकृत वित्तीय लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से बेइमानी, धोखाधडी एवं शासकीय धन का दुरुपयोग किया है.

Last Updated :Apr 29, 2023, 10:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details