मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चम्बल महोत्सव का आगाज, प्रो पंजा लीग के साथ बॉलीवुड एक्टर प्रवीण डबास और प्रीति झंगियानी ने की शिरकत

By

Published : Feb 11, 2023, 1:42 PM IST

Updated : Feb 11, 2023, 2:43 PM IST

Bhind Ater Festival: चम्बल में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति विभाग की मदद से भिंड में पहला अटेर महोत्सव आयोजित किया. कुछ लेतलाली के साथ शुरू हुए महोत्सव के पहले दिन बॉलीवुड की एक्टर जोड़ी अभिनेता प्रवीण डबास और उनकी लाइफ पार्टनर बॉलीवुड की मोहब्बतें गर्ल एक्ट्रेस प्रीति झांगियानी अपने प्रो-पंजा लीग कम्पटीशन के साथ शामिल हुए.

Bhind Ater Festival
चम्बल महोत्सव का आगाज

चम्बल महोत्सव का आगाज

भिंड।तानसेन समारोह हो या दतिया महोत्सव या फॉर चम्बल महोत्सव संस्कृति विभाग की और से आयोजित इन समारोह में देश भर से आए उम्दा कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं. इन आयोजनों का उद्देश्य क्षेत्र में टूरिज्म को बढ़ावा देना और लोगों के बीच उस क्षेत्र की पहचान को नए आयाम देना होता है. इसी उम्मीद के साथ भिंड जिले में मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग की और से अटेर महोत्सव का आगाज शुक्रवार से हो चुका है. भिंड की चम्बल रिवाइन्स से घिरा अटेर इस महोत्सव की मेजबानी कर रहा है. पूरा महोत्सव चम्बल नदी की खूबसूरत रेत और किनारे पर 10-14 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है. जिसमें दो दिन 10 फरवरी और 11 फरवरी में तीन आयोजन संस्कृति विभाग की और से और शेष दिनों में स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं.

चम्बल महोत्सव का आगाज

अटेर महोत्सव का शुभारंभ:शुक्रवार की शाम 7 बजे कार्यक्रम का आधिकारिक शुभारंभ प्रदेश के सहकारिता मंत्री और अटेर विधायक अरविंद भदौरिया ने द्वीप प्रज्वलन के साथ किया. इस दौरान फिल्म अभिनेत्री प्रीती झंगियानी और अभिनेता प्रवीण डबास द्वारा अटेर महोत्सव अंर्तगत आयोजित प्रो-पंजा लीग का शुभारंभ किया गया. साथ ही प्रो-पंजा लीग में विजेता खिलाड़ियों को पुरुस्कृत किया गया. वहीं मंच पर स्थानीय कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियों भी दी गई,

चम्बल महोत्सव का आगाज

टूरिज्म को मिल रही पहचान:बॉलीवुड कलाकारों ने मीडिया से प्रो पंजा लीग समेत चम्बल और भिंड के टूरिज्म को लेकर भी कई बातें की हैं. मॉडल और एक्टर प्रवीण डबास ने कहा कि, अटेर में एक बहुत शानदार क़िला है और जब ऐसे स्थान पर जब पंजा होता है तो उस स्पोर्ट को भी बहुत बड़ा मंच मिलता है. हमने ग्वालियर क़िले पर भी प्रो पंजा लीग आयोजित की. इसके पीछे दो वजह होती है. एक तो पंजा होता है दूसरा जो उस क्षेत्र का टूरिज्म है उसकी पहचान दुनियाभर में होती है. उन्होंने कहा कि, जब लोग कोने कोने से आते हैं तो उन्हें पता चलता है कि, किले के साथ यहां और भी बहुत सी चीजे हैं. क्षेत्र की क्वालिटी है. जिनके बारे में भी जानकारी मिलती है. उन्होंने कहा कि हमारे प्रो पंजा में एक सोशल मेसेज भी हैं कि, खिलाड़ियों में दिव्यांग खिलाड़ियों को भी साथ मिलाकर इसका आयोजन होता है.

चम्बल में टूरिज्म को बढ़ावा

बसों में बच्चों को सिखाया जा रहा कम्प्यूटर:उन्होंने भिंड की तारीफ करते हुए कहा कि, एक जमाने में भिंड की पहचान अलग थी. मूवीज को और एंटरटेनिंग बनाने के लिए कुछ मसाला ऐड किया जाता है, नही तो लोग नहीं देखना चाहेंगे. वो एक अलग चीज हो गई लेकिन भिंड ने कितना विकास किया पहले कहां था और आज कहां आ चुका है. यह बहुत अच्छी बात है कि भिंड की जो रेपुटेशन थी यहां डकैत हुआ करते थे. बागी हुआ करते थे लेकिन आज बसों में बच्चों को कम्प्यूटर सिखाया जा रहा है. तो देखिए कितना बदलाव आया है इस क्षेत्र में जिसके लिए तालियां बजनी चाहिए.

चम्बल महोत्सव का आगाज

MP Bhind अटेर महोत्सव के लिए तीन मंत्री मिलकर सरकारी फंड नहीं दिला सके, आयोजन गर्दिश में

बदलाव की मिसाल बना भिंड:मीडिया से चर्चा के दौरान बॉलीवुड ऐक्ट्रेस प्रीति झंगियानी ने कहा कि, भिंड आने से पहले वे जिले के गोहद क्षेत्र में गई थीं. यहां गर्ल चाइल्ड के लिए और बच्चों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इतने इनिशिएटिव लिए जा रहे हैं. जिन इलाको में ना बिजली है ना इंटरनेट वहां के बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा और इंटरनेट से जोड़ने के लिए बसें ली जा रहीं हैं. जिन्हें देख कर हम शौक रह गए कि इतनी अमेजिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इलेक्ट्रिसिटी के लिए सोलर पॉवर के जरिए बसों में कंप्यूटर चलाए जा रहे हैं और उन्हें दूरस्थ इलाक़ों में ग्रामीण अंचलों में भेजकर बसों में बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जा रही है, जो वाकई प्रभावित करने वाला है. बता दें कि यह अटेर महोत्सव 14 फरवरी तक आयोजित होगा. इसमें 11 फरवरी को वनवासी लीलाएं और सुगम संगीत का आयोजन संस्कृति विभाग को ओर से आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा सुबह योग और बारे वॉचिंग के साथ पूरा दिन स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी आयोजित होगी.

Last Updated : Feb 11, 2023, 2:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details