मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bhind News: CM हेल्पलाइन निराकरण में पुलिस विभाग ने मारी बाजी, बीते माह की संतुष्टि रैंकिंग में टॉप-3 में शामिल हुई भिंड पुलिस

By

Published : Jun 22, 2023, 6:39 PM IST

Updated : Jun 22, 2023, 6:47 PM IST

भिंड पुलिस विभाग ने मुख्यमंत्री द्वारा आम जनता की शिकायतों के लिए बनाई गई सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में टॉप 3 में जगह बनाई है.

bhind police performance on mp cm helpline
एमपी सीएम हेल्पलाइन पर भिंड पुलिस का प्रदर्शन

भिंड।मध्य प्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज द्वारा आमजन की समस्या के समाधान के लिए सीएम हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है. इन शिकायतों के निराकरण को लेकर सभी विभागों द्वारा विशेष फोकस होता है, क्योंकि इसकी फाइनल मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री द्वारा की जाती है. जहां प्रदेश के कई विभाग और जिले इन शिकायतों के निराकरण को लेकर फिसड्डी साबित हो रहे हैं वहीं, भिंड पुलिस ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए मई 2023 की शिकायतों के निराकरण में प्रदेश में 12वां स्थान पाया है, बल्कि मई 2023 के इन शिकायतों के निराकरण में संतुष्टि के प्रतिशत में भिंड जिला टॉप 3 में शामिल हुआ है.

मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन

भिंड में होती हैं समस्याएं हल: चंबल का भिंड जिला भले ही अपराध कंट्रोल करने के मामले में फिसड्डी साबित हो रहा हो, लेकिन यहां का पुलिस विभाग मुख्यमंत्री द्वारा आम जनता की शिकायतों के लिए बनाई गई सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में जरूर उम्दा प्रदर्शन कर रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 के तहत सभी सरकारी विभागों में आमजन को समय पर सहायता न मिलने की स्थिति में सीधे सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कर अपनी समस्या बताने की व्यवस्था की है. यह शिकायतें संबंधित विभाग को स्थानांतरित कर जल्द से जल्द उनका निराकरण करने के लिए उस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पर्यवेक्षण किया जाता है. ठीक इसी तरह की स्थिति पुलिस विभाग के संबंध में होने वाली शिकायतों के लिए भी है, जिसका पूरा लेखा-जोखा भिंड एसपी कार्यालय में होता है.

बीते एक साल में सबसे बेहतर प्रदर्शन:सीएम शिवराज का जो ये पूरा प्रोग्राम है इसके तहत कई शिकायतों के जल्द निराकरण हो जाता है. ऐसे में भिंड एसपी मनीष खत्री और उनकी टीम ने हर एक शिकायत को बारीकी से परखा है. शायद इसी का नतीजा है कि मई 2023 में दर्ज की गई शिकायतों को हल करने में भिंड पुलिस ने 83.75% शिकायतों का निराकरण कर प्रदेश में 12वां स्थान प्राप्त किया है.

एमपी सीएम हेल्पलाइन शिकायत

पढ़ें ये खबरें...

संतुष्टि प्रतिशत में तीसरे स्थान पर भिंड:यह उपलब्धि सिर्फ 12वें स्थान पर सीमित नहीं है. मई 2023 में दर्ज की गई शिकायतों की संतुष्टि पूर्वक निराकरण दर 55.16% रही है जो प्रदेश के अन्य सभी जिलों में यानी मई 2023 में दर्ज की गई. शिकायतों में संतुष्टि के दायरे में भिंड तीसरे स्थान पर है जो कि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है.

कर्मचारियों का उत्साहवर्धन:भिंड पुलिस विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाइन में किए गए प्रयासों को लेकर भिंड एसपी ने भी अपनी पूरी टीम का उत्साह वर्धन करते हुए मनोबल बढ़ाया, साथ ही इस काम में लगे सभी थाना प्रभारी और उनकी टीम के सदस्यों को 500 रुपए नगद पुरस्कार से पुरस्कृत भी किया. इतना ही नहीं हिदायत भी दी है कि आप लोग आगे भी इसी तरह अपने काम को मन लगाकर करें, जिससे कि पुलिस के पास आने वाले आमजन को पुलिस की कार्यप्रणाली पर भरोसा रहे और उनकी समस्याएं न सिर्फ सीएम हेल्पलाइन बल्कि आमतौर पर भी जल्द से जल्द सुनकर दूर की जा सके.

Last Updated : Jun 22, 2023, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details