मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bhind Sand Mafia: सिंध का 'सीना' छलनी कर रहे थे माफिया, देर रात नदी किनारे कलेक्टर ने मारा छापा, 3 पोकलेन मशीन समेत ट्रैक्टर पकड़ा

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 20, 2023, 2:05 PM IST

भिंड में रेत माफिया किस कदर हावी हैं, न पुलिस का डर है न माइनिंग विभाग की कार्रवाई का. एनजीटी की रोक को दरकिनार कर भिंड में सक्रिय रेत माफिया सिंध का सीना छलनी करने में लगे हैं. जिसके साक्षी खुद भिंड कलेक्टर बने. अधीरात में उन्होंने लहार में चल रहे नदी पर मशीनों से अवैध खनन को पकड़ा.

bhind collector raid on illegal sand
3 पोकलेन मशीन समेत ट्रैक्टर पकड़ा

भिंड कलेक्टर ने पोकलेन मशीन व ट्रैक्टर पकड़ा

भिंड।खनिज संपदा से परिपूर्ण भिंड में रेत माफिया इस प्राकृतिक खजाने को लूटने में लगे हैं. खनिज विभाग हो या पुलिस विभाग सब अपनी आंखें बंद कर बैठे हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि मंगलवार देर रात सिंध नदी में चल रहे अवैध उत्खनन पर कार्रवाई करने खुद भिंड कलेक्टर को जाना पड़ा. जानकारी के अनुसार, भिंड में ग्रामीणों की सूचना पर छापामार कार्रवाई के दौरान भिंड कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने नदी से अवैध उत्खनन कर रेत निकाल रही तीन पोकलेन मशीन और एक ट्रैक्टर मौके से जब्त किया. इस दौरान उनके साथ लहार एसडीएम नवनीत शर्मा और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

ग्रामीणों की शिकायत पर पहुंचे कलेक्टर:भिंड कलेक्टर का कहना है कि ''उन्हें ग्रामीणों से शिकायत प्राप्त हुई थी कि गिरवासा गांव में सिंध नदी के किनारे कुछ माफिया रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं. जब टीम के साथ मौके पर आए तो यहां नदी पर दो पोकलेन मशीने सिंध से रेत निकालती मिलीं. वहीं एक अन्य पोकलेन मशीन पास ही खड़ी थी, साथ ही एक ट्रैक्टर भी था जिसे जब्त कर लिया गया है. अब जांच पड़ताल में पता लगाया जाएगा की ये मशीने किसकी हैं, जिसके बाद उस पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी.

3 पोकलेन मशीन समेत ट्रैक्टर पकड़ा

Also Read:

मिहोना में रेत का परिवहन करते दो डंपर भी पकड़े:मिहोना क्षेत्र में भी शाम को पुलिस ने अवैध रेत से भरे दो डंपर पकड़े थे. भिंड कलेक्टर ने बताया कि ''लहार एसडीएम ने ग्रामीणों की सूचना पर रेत का अवैध परिवहन कर रहे दो डंपर भी पकड़े हैं. वर्तमान में एनजीटी की रोक भी है ऐसे में किसी भी प्रकार से रेत का अवैध कारोबार करने वाले माफिया को बख्शा नहीं जायेगा.''

माफिया ने लगा रखा था कैंप, पुलिस को खबर तक नहीं:गौरतलब है कि माफिया गिरवासा में कई दिनों से लगातार रेत का अवैध खनन कर रहे थे. क्योंकि मौके पर पहुंचे कलेक्टर ने पाया कि नदी के किनारे ही माफिया ने न सिर्फ मशीनों के लिए व्यवस्था कर रखी थी बल्कि खुद भी उस जगह कैंप लगाकर रुकने तक की व्यवस्था की थी. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर उस क्षेत्र में अवैध खनन जारी था तो पुलिस ने अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details