मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दो दिन से हो रही बारिश से धार नदी में उफान, भोपाल-नागपुर हाइवे बंद, सतपुड़ा डैम के खोले गए 5 गेट

By

Published : Sep 13, 2020, 12:26 AM IST

शुक्रवार से रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से शनिवार को धार और सूखी नदी में बाढ़ आ गई, जिससे भोपाल-नागपुर हाइवे बंद हो गया है, वहीं सतपुड़ा डैम के पांच गेट भी खोले गए हैं.

Bhopal-Nagpur highway close due to flood in Dhar river
सतपुड़ा डैम के खोले गए 5 गेट

बैतूल।शुक्रवार से रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से शनिवार को धार और सूखी नदी में बाढ़ आ गई, जिससे भोपाल-नागपुर हाइवे बंद हो गया है. दोनों तरफ वाहनों की कतार लगी हुई है. लोग जान जोखिम में डालकर सड़क पार कर रहे हैं. राज्य में तीन दिन से फिर से सक्रिय हुए मानसून के चलते ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई है. भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल और श्योपुर समेत ज्यादातर जिलों में अच्छी बारिश हो रही है. 2 अगस्त तक पूरे राज्य में बारिश होने की उम्मीद है, कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है.

सतपुड़ा डैम के खोले गए 5 गेट

घोड़ाडोंगरी क्षेत्र के भौरा के पास धार नदी के उफान पर होने से भोपाल-नागपुर नेशनल हाईवे शनिवार रात बंद हो गया. इससे हाइवे पर दोनों और वाहनों की कतार लग गई है. भौरा पुलिस चौकी प्रभारी विनोद शंकर यादव ने बताया कि क्षेत्र में बारिश होने से धार नदी उफान पर आ गई है. जिसके चलते नेशनल हाईवे 69 बंद है. मौके पर पुलिस बल पहुंच गया है और लोगों को पुल पार करने से रोक रहा है.

खोले गए सतपुड़ा डैम के गेट
सतपुड़ा डैम के कैचमेंट एरिया में रूक रूककर बरसात का दौर जारी है. वहीं पहाड़ी नदी का पानी डैम में आने से डैम का लेवल बढ़ रहा है. शनिवार को कैचमेंट एरिया में बरसात होने पर देर शाम को सतपुड़ा डैम के 5 गेट 2-2 फीट की ऊंचाई पर खोलकर तवा नदी में प्रति सेकंड 9235 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. इससे नांदिया घाट और सिवनपाट रपटे पर बाढ़ आने से आवागमन बंद हो गया है. वहीं 32 गावों का संपर्क घोड़ाडोंगरी से टूट गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details