मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नहर में मिला बाघ का शव, विशेषज्ञों की टीम जांच में जुटी

By

Published : May 7, 2021, 8:32 PM IST

Updated : May 7, 2021, 10:50 PM IST

वारासिवनी वन परिक्षेत्र में स्थित राजीव सागर परियोजना की नहर में एक बाघ का शव मिला. शव मिलने के बाद वन अमले ने इलाके को सील कर दिया है. कान्हा नेशनल पार्क जीव विशेषज्ञों की टीम बाघ के मरने का कारण पता करेगी.

Tiger's body found in canal
नहर में मिला बाघ का शव

बालाघाट।जिले के वारासिवनी वन परिक्षेत्र के लामता प्रोजेक्ट के तहत आने वाले खड़गपुर की नहर में वन्यप्राणी बाघ का संदिग्ध अवस्था में शव मिला हैं. बाघ के शव मिलने की सूचना के बाद वन अमले ने मौके पर पहुंच कर इलाके को सील कर दिया. नेशनल पार्क कान्हा के जीव विशेषज्ञों को घटना की सूचना दे दी गई हैं. जिनके देर शाम तक घटना स्थल तक पहुंचने की संभावना हैं. मृत बाघ की उम्र 3-4 वर्ष बताई जा रही हैं.

  • चैकीदार ने दी बाघ के शव सूचना

वन्यप्राणी बाघ की नहर में शव पड़े होने की सूचना विभाग के चौकीदार चोवराम ने अपने अफसरों को दोपहर करीब 12 बजे दी. जिसके बाद वन अमले की टीम मौके पर पहुंची जहां अमले ने घटनास्थल को सील कर दिया. घटना पर चौकीदार ने बताया कि वह वनपरिक्षेत्र के बीट क्रमांक 543 के पास स्थित राजस्व की भूमि से बहने वाली राजीव सागर परियोजना की नहर में उसे बाघ का शव दिखा जिसकी सूचना उसने उच्चाधिकारियों को दी.

STSF ने पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ की मौत का किया खुलासा, तीन आरोपी गिरफ्तार

  • प्राणी विशेषज्ञों को दी जानकारी

प्रभारी रेंजर शिवभान नागेश्वर ने बताया कि मृत बाघ की उम्र करीब 3 से 4 वर्ष हैं. उसकी मौत कैसे हुई हैं, यह बाघ के शव का पीएम करवाने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा. उच्चाधिकारियों ने कान्हा नेशनल पार्क में खबर कर दी हैं. वहां से देर शाम तक अधिकारी मौके पर पहुंचेंगे तब तक हमारे द्वारा एतिहातन घटना स्थल को सील कर दिया गया हैं.

  • इलाके में काफी समय से थी बाघ की चहलकदमी

यह इलाका पेंच कॉरिडोर के तहत आता हैं, जहां वन्यप्राणियों की चहलकदमी हमेशा बनी रहती हैं. उक्त बाघ भी इस इलाके में लंबे समय से शिकार के लिए घूमते ग्रामीणों द्वारा देखा गया हैं. फिलहाल बाघ की मौत कैसे हुई इसकी तस्दीक कान्हा पार्क से प्राणी विशेषज्ञों के आने के बाद ही हो पाएगी.

Last Updated : May 7, 2021, 10:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details