मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Balaghat News: कुएं की जहरीली गैस की चपेट में आने से दो चचरें भाईयों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

By

Published : Aug 20, 2023, 1:49 PM IST

कुएं में जहरीली गैस की चपेट में आने से एक बार फिर बालाघाट में दो युवकों की दर्दनाक मौत हो गई है. खेत के कुएं में दोनों युवक पानी की मोटर सुधारने उतरे थे.

balaghat news
कुएं की जहरीली गैस की चपेट में आने से दो चचरें भाईयों की मौत

बालाघाट में कुएं की जहरीली गैस की चपेट में आने से दो चचरें भाईयों की मौत

बालाघाट।कुएं में जहरीली गैस की चपेट में आने से बालाघाट के एक गांव में दो युवकों की मौत हो गई. जिनके शवों को कुएं से निकालने के बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया. विभागीय तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, बालाघाट जिले के खैरलांजी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम घोटी से यह दर्दनाक हादसा सामने आया है, जहां पर दो युवक पानी की मोटर सुधारने कुएं में उतरे और जहरीली गैस की चपेट में आने से कुएं में गिर गए, जहां उनकी मौत हो गई. मृतकों में 19 वर्षीय दुर्गेश और उसका चचेरा भाई 20 वर्षीय अजय है, जो खेत मे बने कुएं में लगी पानी की मोटर के फुटबॉल को बदलने के लिए कुएं में उतरे थे, लेकिन जहरीली गैस की चपेट में आ गए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई.

जागरूकता के अभाव में हो रही घटनाएं:कुएं में अक्सर जहरीली गैस का रिसाव हो जाता है, लेकिन बिना इसका परिक्षण किये कुएं में उतरने से इस तरह की घटनायें सामने आती है. हालांकि प्रशासन द्वारा इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसको लेकर लोगों को जागरूक भी किया जाता रहा है. कुछ गांवों में मुनादी आदि करवा कर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया भी गया, किन्तु बावजूद इसके इस तरह की दर्दनाक घटनाएं अब भी सामने आ रही हैं.

ये भी खबरें यहां पढ़ें:

ऐसे करें कुएं में जहरीली गैस की जांच:कुएं में उतरने से पहले कुएं के अंदर जहरीली गैस की जांच कर लें, इसके लिये सबसे पहले हरे पेड़ की टहनी को कुएं में डालें यदि टहनी की पत्तियां मुरझा जाएं तो उसमें जहरीली गैस होगी. इसके साथ ही लालटेन, दीपक या कोई चीज जलाकर अंदर रस्सी की सहायता से डालें. अगर वह बुझ जाए तो भी समझ जाएं कि कुएं के अंदर जहरीली गैस है. यह जहरीली गैस कुएं के मध्य में पाई जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details