मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Balaghat News: घटिया सड़क निर्माण पर ठेकेदार सहित सहायक प्रबन्धक व उपयंत्री के खिलाफ FIR, क्षेत्र के विधायक ने जताई थी आपत्ति

By

Published : Aug 7, 2023, 3:51 PM IST

बालाघाट में घटिया सड़क निर्माण करने को लेकर पुलिस ने ठेकेदार सहित सहायक प्रबन्धक व उपयंत्री के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इस मामले को लेकर क्षेत्रिय विधायक संजय उइके ने आपत्ति जताते हुए कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा को शिकायत की थी.

Balaghat News In Hindi
घटिया सड़क निर्माण पर आरोपियों पर मामला दर्ज

बालाघाट में घटिया सड़क निर्माण

बालाघाट। जिले में घटिया सड़क निर्माण करने को लेकर क्षेत्र के विधायक संजय उइके ने आपत्ति जताते हुए कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा को शिकायत दी थी. इस शिकायत पर कलेक्टर ने कार्रवाई की और खराब गुणवत्ता की सड़क का निर्माण किए जाने पर ठेकेदार सहित विभागीय अधिकारियों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने इस मामले में आगे कार्रवाई शुरू कर दी है. इस कार्रवाई के सामने आते ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क क्रियान्वयन इकाई -1 के अधिकारियों में हड़कंप का माहौल बना हुआ है.

ये है मामलाःजानकारी के अनुसार जिले के बैहर विधानसभा क्षेत्र के अलावा किरनापुर, लांजी, परसवाड़ा वारासिवनी, खैरलांजी, कटंगी और लालबर्रा सहित सभी ब्लॉकों में घटिया क्वालिटी की सड़कें बनी हैं, जिसकी गुणवत्ता को लेकर क्षेत्र के विधायक संजय उइके ने आपत्ति जाते हुए शिकायत की थी. इस शिकायत के बाद कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने अधीनस्थ अधिकारियों व पीएमजीएसवाई के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया था. मौके पर ही निर्माण की गुणवत्ता का परीक्षण किया और सड़क की खुदाई कर निर्माण में उपयोग किए गए मटेरियल का अवलोकन किया गया था. तकनीकी दल की उपस्थिति में निरीक्षण और सड़क के सैंपल लिया गया. इसके भौतिक सत्यापन में सड़क की गुणवत्ता अत्यंत ही घटिया पाई गई थी. इसके बाद गुणवत्ताहीन सड़क बनाने और तय समय के बाद भी निर्माण कार्य जारी रखने के मामले में पुलिस ने ग्वालियर की निर्माण कंपनी के मालिक एवं ठेकेदार उदय शर्मा, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण सहायक प्रबंधक अनिल कुमार गढ़वाल और उपयंत्री विनोद कुमार आर्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है.

ठेकेदार को किया जाना चाहिए ब्लैक लिस्टः इस मामले को लेकर विधायक संजय उइके ने बताया कि उन्होंने उक्त मार्गों के सड़क निर्माण में अनियमितता व गुणवत्ताहीन कार्य को लेकर शिकायत की थी, जिस पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है. उन्होंने कहा, ''ठेकेदार पर सख्ती बरतते हुए उसे ब्लैक लिस्ट किया जाना चाहिए. क्षेत्र में ऐसे कई मार्ग हैं, जहां सड़क निर्माण में भारी अनियमितता बरती जा रही. इसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.'' बता दें कि बैहर से कटंगी सड़क लगभग 10.60 किलोमीटर लंबाई मार्ग लागत 4 करोड़ 45 लाख 11 हजार रुपये थी, जिसकी निर्माण एजेंसी पीएमजीएसवाई इकाई क्रमांक-1 है. इसके अलावा कटंगी से सिजोरा के बीच कराए गए कार्य में भी निम्न स्तरीय मटेरियल लगाये गये हैं.

ये भी पढ़ें :-

आरोपियों के खिलाफ मामला दर्जः इस मामले को लेकर उपनिरीक्षक पंकज मुदगल ने बताया, ''शिकायत के बाद पुलिस ने ठेकेदार उदय शर्मा, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण सहायक प्रबंधक अनिल कुमार गढ़वाल और उपयंत्री विनोद कुमार आर्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है." फिलहाल अपराध दर्ज होने से विभागीय तौर पर हड़कंप की स्थिति बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details