मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ashoknagar News: बेड़नियों के HIV टेस्ट मामले में नप गए सीएमएचओ, अब संचालनालय भोपाल में देंगे सेवाएं

By

Published : Mar 13, 2023, 11:07 PM IST

अशोकनगर के करीला मेले में प्रशासन ने राई नृत्यांगना बेड़नियों का एचआईवी टेस्‍ट कराया था. मामले में आपत्ति आने के बाद अब इस पर कार्रवाई की गई है. अशोकनगर सीएमएचओ नीरज छारी को पद से हटा दिया गया है. वे आगामी आदेश तक संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं, भोपाल में काम करेंगे.

rai dancers hiv test done in ashoknagar
राय डांसर्स का अशोकनगर में हुआ एचआईवी टेस्ट

नृत्यांगनाओं के एचआईवी टेस्ट पर राजनीति

अशोकनगर।जिले में रंगपंचमी पर आयोजित होने वाले करीला मेले में राई नृत्यांगना बेड़नियों का स्वास्थ्य विभाग ने HIV (Human Immunodeficiency Virus) टेस्ट कराया था. इस मामले में अब बड़ी कार्रवाई की गई है. स्वास्थ्य महकमे के अपर संचालक अजिजा सरशार जफर ने अशोकनगर सीएमएचओ नीरज छारी को हटाते हुए आगामी आदेश तक संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं, भोपाल में कार्य करने के लिए आदेशित किया है.

नृत्यांगनाओं की HIV टेस्ट पर कार्रवाई

नृत्यांगनाओं का कराया था HIV टेस्ट: हर साल की तरह इस साल भी अशोकनगर की मुंगावली तहसील के ग्राम करीला में 12 मार्च रंगपंचमी के दिन विशाल मेले का आयोजन किया गया था. इस दौरान सुरक्षा-व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए थे. करीला धाम मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां जानकी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. मान्यता अनुसार मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालुओं द्वारा नृत्यांगनाओं से राई नृत्य भी कराया जाता है. इसके चलते हजारों की संख्या में नृत्यांगना मेले में पहुंचती हैं. इसी दौरान नृत्यांगना के चरित्र पर सवाल उठाते हुए उनका HIV टेस्ट कराया गया था.

Must Read:

शर्मनाक! करीला मेला में नाचने आईं नृत्यांगनाओं का हुआ HIV टेस्ट, कांग्रेस बोली- ये है लाड़लियों का सम्मान?

करीला माता मंदिर में झलका श्रद्धालुओं ने कराया राई नृत्य, झलका नृत्यांगनाओं का दर्द

प्रशासन की छवि धूमिल हुई:प्रभारी सीएमएचओ डॉ. नीरज छारी ने अपना वक्तव्य देते हुए इनका HIV टेस्ट कराने का फरमान जारी किया था. इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया. इस पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए 5 दिन में कलेक्टर आर उमा माहेश्वरी से जवाब मांगा था. इसके बाद ग्वालियर कमिश्नर ने अपने अकाउंट से सीएमएचओ को हटाकर भोपाल सेवाएं देने की पुष्टि की है. उन्होंने इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. छारी द्वारा वक्तव्य देने से प्रशासन की छवि धूमिल होना बताया है. वहीं, महिला आयोग ने मानव अधिकार का उल्लंघन मानते हुए आपत्ति दर्ज कराई है. इसके कारण क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवा ग्वालियर के डॉ. राकेश चतुर्वेदी ने उक्त प्रकरण की जांच के लिए 3 सदस्य टीम का गठन किया है. वहीं, आगामी आदेश आने तक डॉक्टर छारी संचनालय स्वास्थ्य सेवाएं भोपाल में देने के लिए आदेशित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details