मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दुर्लभ वन्य प्राणी 'गोह' की तस्करी करने वाले 6 आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Aug 14, 2021, 6:22 PM IST

Forest department arrested 6 accused

वन्य प्राणी 'गोह' की तस्करी के मामले में वन विभाग ने खंडवा निवासी 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. वन विभाग ने बताया कि इन आरोपियों ने अनूपपुर जिले के बिजुरी में से विलुप्त वन्य प्राणी गोह को पकड़ा था.

अनूपपुर। जिले के बिजुरी वन विभाग ने विलुप्त वन्य प्राणी गोह को रखने वाले 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. यह आरोपी मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के निवासी बताए जा रहे है, जो झारखंड से बिजुरी आकर प्लास्टिक के बर्तन बेचने का व्यवसाय कर रहे थे. यह आरोपी बर्तन बेचने के साथ अवैध रुप से गोह भी बेचते थे. मुखबिर की सूचना पर वन विभाग ने कार्रवाई करते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

खंडवा जिले के निवासी है सभी आरोपी

एसडीओ वन मान सिंह मरावी ने बताया कि गोह जिसे गोहिरा कहा जाता है, यह विलुप्त प्राणी की श्रेणी में आता है. आरोपी इसे एक बोरी (थेले) में पकड़ कर रखे हुए थे.सभी आरोपी खंडवा जिले के बिजौरा भील के निवासी हैं. जो करीब 30 से 40 लोगों के समूह के साथ अनूपपुर की बिजुरी नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 14 में टेंट लगाकर रह रहे हैं. यह सभी लोग प्लास्टिक के ड्रम बेचने का काम पिछले तीन-चार दिनों से कर रहे हैं.

रिहायशी इलाकों में घुसा जंगली जानवर, दहशत में लोग

तेल बनाकर विदेशों में करते है निर्यात

गोह विलुप्त वन्य प्राणी है. इसे मारकर तेल निकाला जाता है और दूसरे देशों में निर्यात किया जाता है. इस मामले में आरोपियों के विरुद्ध वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम की धारा 9,50 और 51 लगाई गई है.

6 आरोपी बिजुरी के निकट निगवानी बीट के लोआडोंगरी में से गोह को पकड़कर लाए थे. इस दौरान कुछ लोगों ने इन्हें देख लिया. जिससे सूचना वन विभाग को मिली. विभाग ने सूचना पर आरोपी दिलीप पिता मांगीलाल टाकिया 34 वर्ष, दिनेश पिता देवचंद्र 25 वर्ष, रमेश पिता उमराव टाकिया 31 वर्ष, कमलेश पिता उमराव टाकिया 21 वर्ष, शंकर पिता गणेश 20 वर्ष, दिलीप पिता गोपाल टाकिया 20 वर्ष के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं के तहत कार्रवाई की.

-मान सिंह मरावी, एसडीओ वन, अनूपपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details