मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बारिश के लिए महिलाओं ने चंदा एकत्रित कर निकाला जुलूस, की पूजा अर्चना

By

Published : Jul 28, 2020, 3:56 PM IST

आगर जिले में बारिश नहीं होने के चलते शहरवासियों ने पूजा अर्चना की. साथ ही महिलाओं ने जुलूस निकालकर सभी देवी देवताओं का बारिश के लिए आह्वान किया.

Women collected donations for the rain and took out a procession from the drum
ढोल से निकाला जुलूस

आगर। जिले के सुसनेर में बारिश के लिए पूजा अर्चना की गई. इस दौरान शहर के देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए महिलाओं ने चंदा एकत्रित कर नगर में ढोल- ताशे के साथ भजन गाते हुए जुलूस निकालकर चारों दिशाओं में विराजमान सभी देवी-देवताओं का पूजन किया. शहर की 50 से भी अधिक महिलाओं ने विशेषकर नगर में खेडे के रूप में पूजे जाने वाले भगवान की पूजा अर्चना कर आरती उतारी.

ढोल से निकाला जुलूस

इस दौरान मेला ग्राउण्ड स्थित शीतला माता मंदिर, चौसठ माता मंदिर, हिंगलाज माता मंदिर, श्री राम मंदिर धर्मशाला, कालेश्वर महाराज, नीलकंठेश्वर महोदव मंदिर, श्रीराम जानकि मंदिर, श्री खेडापति हनुमान मठ मंदिर, सूर्यवंशी श्रीराम मंदिर, सहित कई अन्य मंदिरों में महिलाओं ने इस कार्य में सहयोग देने वाले पुरुषों के साथ पूजा की. जुलूस की शुरूआत मां चौसठ योगिनी मंदिर से की गई. उसके पश्चात एक के बाद एक सुसनेर के 30 से भी अधिक मंदिरों में जाकर महिलाओं ने पूजा कर भगवान से बारिश के लिए प्रार्थना की.

ढोल से निकाला जुलूस

महिला मंडल की गीताबाई, सुगनाबाई, सोहनबाई माली ने बताया की, क्षेत्र में काफी दिनों से बारिश नहीं होने के कारण जन-जीवन प्रभावित हो रहा है. विशेषकर किसानों की बोई गई फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है. ऐसे में बारिश की सख्त आवश्यकता है. इसके लिए रूठे हुए इंद्र देव को मनाने के लिए शहर के सभी देवी-देवताओं की पूजा की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details