मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain Earthquake भूकंप से कांपने लगा उज्जैन, भोपाल से पहुंचे वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

By

Published : Aug 16, 2022, 10:54 AM IST

Ujjain Earthquake
भूकंप से कांपने लगा उज्जैन

महिदपुर में 12 अगस्त से भू-गर्भीय हलचल की जांच को लेकर भोपाल से जांच दल को उज्जैन भेजा गया. इस दौरान जांच दल ने कारणों का पता लगाने के बाद ग्रामीणों को वजह बताई. Ujjain Earthquake, Bhopal scientists team Visit ujjain villeges

उज्जैन। महिदपुर जनपद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम जगोटी व ग्राम बागली में 12 अगस्त से लगातार भूगर्भीय हलचल हो रही है. ग्रामीणों की नाराजगी के बाद चौथे दिन सोमवार को भूगर्भीय वैज्ञानिकों की से टीम मौके पर पहुंची. इस दौरान टीम ने तेज आवाज और कम्पन की स्त्तिथ का कारण पता करने की कोशिश की. जांच के दौरान टीम के साथ क्षेत्रीय विधायक बहादुर सिंह चौहान और आलाधिकारी भी मौजूद रहे.

भूकंप से कांपने लगा उज्जैन

मौके पर पहुंचा जाच दल: यह घटना उज्जैन से 50 किलोमिटर दूर ग्राम जगोटी की है. यहां कुछ लोगों के घर में क्रेक हुआ तो कुछ के बर्तन गिर गए. बीती रात ग्रामीणों में भय का माहौल था. सब एक साथ घर के बाहर निकल आए. आक्रोशित होकर जिम्मेदारों को वीडियो जारी कर संदेश दिया कि हम मार जाएंगे तब सुध लेंगे क्या.? इसके बाद रात में ही एसडीएम पहुंचे और ग्रामीणों को सोमवार को टीम बुलवाकर जांच करवाने का आश्वासन दिया. वैज्ञानिकों ने कहा कि ये भूकंप नहीं है. यहां जमीन में नीचे जहां-जहां से पानी निकाला गया, उस वक़्त जगह-जगह गेप बन गए है और अब बारिश के कारण उन गेप में पानी दोबारा जाने से जो गैस अंदर निर्मित हुई है, वो निकल नहीं पा रही है.

Ujjain Geological stir उज्जैन के गांवों में भूगर्भीय हलचल, दशहत में ग्रामीण

ग्रामीणों को किया भय मुक्त:ग्रामीणों के मुताबिक 2 दिन पहले आई धमाकों की आवाज से बीती रात आई धमाकों की आवाज काफी तेज थी. जमीन का कंपन इतना तेज था कि गांव में हड़कंप मच गया. लोग अपने बीवी-बच्चों व परिवार के लोगों को साथ लेकर घरों से बाहर निकल आए और पूरी रात डर के कारण काटी, लोग इतने भय में थे कि जिला कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार से वीडियो जारी कर सीएम हेल्प लाइन पर भी शिकायत कर दी. इसके बाद भोपाल की टीम उज्जैन से सोमवार को गांव जगोटी पहुंची. यहां जांच के बाद ग्रामीणों को भय मुक्त रहने का आश्वासन दिया. घटना के कारणों की रिपोर्ट जिला कलेक्टर को सौंपी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details