मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain Baba Mahakal: वड़ोदरा के श्रद्धालु ने महाकाल को अर्पित किया सोने का श्रृंगार, लाखों में है आभूषण की कीमत

By

Published : Jun 12, 2022, 11:07 PM IST

महाकाल (Mahakal) के भक्त दुनियाभर में फैले हैं. यहां प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं और भरपूर दान दक्षिणा देकर जाते हैं. ऐसे ही एक भक्त ने बाबा को लाखों रुपाये के सोने के आभूषण अर्पित किए हैं.

Ujjain Baba Mahakal
उज्जैन बाबा महाकाल

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर (Ujjain Mahakal Temple) में देशभर से श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन को आते हैं. यहां आने वाले भक्तों की मुराद भगवान महाकाल पूरी करते हैं तो भक्त सोने चांदी के आभूषण (Donating Gold Jewelery To Mahakal) के साथ ही नगद राशि भगवान के चरणों में अर्पित करके जाते हैं. ऐसे ही बाबा महाकाल के चरणों में एक भक्त ने 11 लाख के सोने के आभूषणों को दान कर दिया. बाबा के मंदिर में गुजरात के वड़ोदरा से आए श्रद्धालु गौरव ठक्कर ने इच्छा अनुसार यह दान किया है.

बाबा महाकाल के भक्त

मंदिर प्रबंध समिति को आभूषण किए भेंट: रविवार को बाबा महाकाल के भक्त गुजरात के वड़ोदरा निवासी गौरव ठक्कर ने महाकाल को भांग का श्रृंगार कराकर पूजन किया. पूजन के बाद भगवान महाकाल के लिए सोने के त्रिपुंड, नेत्र, नाक, होंठ भगवान महाकाल के चरणों में अर्पित किए. स्वर्ण आभूषण का वजन 200 ग्राम है. दानदाता ने यश प्रदीप पुजारी के साथ महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति को स्वर्ण आभूषण भेंट किए हैं. स्वर्ण आभूषणों की कीमत लगभग 11 लाख रुपए बताई गई है.

Mahakal LIVE Darshan: उज्जैन में बाबा महाकाल का भस्म आरती में राजा स्वरूप में हुआ भव्य श्रृंगार

विदेशी करेंसी भी करते हैं अर्पित: मंदिर में भगवान महाकाल के दर्शन को आने वाले कई भक्त अप्रत्यक्ष रूप से भी दान करते हैं. गुप्त दान करने वाले भक्त मंदिर में लगी दान पेटी में सोने चांदी के आभूषण गुप्त दान के रुप में डाल देते हैं. कई भक्त भेंट पेटी में भगवान महाकाल को विदेशी करेंसी भी अर्पित करते हैं. भेंट पेटी खोलने के दौरान सोने चांदी की कई सामग्री और विदेशी करेंसी भी निकलती है. हालांकि भेंट पेटी में मिलने वाली राशि और सामग्री गुप्त दान में प्राप्त होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details