मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रामनवमी और गौरव दिवस पर चित्रकूट में भव्य उत्सव, साढ़े पांच लाख दीपकों से जगमगाएगा नगर, सीएम देंगे सौगात

By

Published : Apr 10, 2022, 8:33 AM IST

Updated : Apr 10, 2022, 9:58 AM IST

भगवान राम के जन्मोत्सव रामनवमी (Ram Navami 2022) के दिन आज 10 अप्रैल को चित्रकूट का गौरव दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर जनभागीदारी से साढ़े 5 लाख दीप जलाये जायेंगे और सीएम शिवराज सिंह चौहान सतना और चित्रकूट के लिए 71 करोड़ 77 लाख के 43 विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. (Chitrakoot pride day celebrated on Ramnavami)

Chitrakoot pride day
साढ़े 5 लाख दीपों से सजेगा चित्रकूट धाम

सतना। रामनवमी के शुभ मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रविवार को चित्रकूट आयेंगे. यहां आयोजित होने वाले गौरव दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. उन्होंने रामनवमी और गौरव दिवस की बधाई देते हुए हर्षोल्लास के साथ मनाने की बात कही है. मुख्यमंत्री निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दोपहर 1 बजे खजुराहो से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 1ः30 बजे चित्रकूट हेलीपैड पर आयेंगे. कार्यक्रमों में शामिल होकर शाम 4 बजे हेलीकॉप्टर से ओरछा जिला निवाड़ी के लिये रवाना हो जाएंगे.

साढ़े 5 लाख दीपकों से जगमग होगा चित्रकूट: रामनवमी के दिन चित्रकूट का गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था. ऐसे में यहां के आश्रम, मंदिर प्रांगण, मंदाकिनी तट, कामदगिरी परिक्रमा एवं शैक्षणिक संस्थानों तथा परिसरों को साढ़े 5 लाख दीपकों से जगमग किया जायेगा. इसके साथ ही सभी लोगों से घरों में कम से कम 51-51 दीपक जलाकर प्रकाश पर्व मनाने की अपील की गई है. गौरव दिवस को लेकर नगरवासियों में विशेष उल्लास और उत्साह देखने को मिल रहा है.

गौरव दिवस में शामिल होंगे सीएम शिवराज

एक साथ जलाए जाएंगे दीपक:दीपोत्सव के लिए सभी कार्यकर्ता अपने निर्धारित स्थान पर सामग्री जैसे दीपक, तेल, बत्ती, मोमबत्ती लेकर 4 बजे तक पहुंच जायेंगे. शाम 6ः30 बजे निर्धारित स्थान पर तेल भरकर बत्ती लगाएंगे. शाम 7 बजे सायरन बजने के साथ सभी लोग एक साथ दीपक जलाना शुरू करेंगे. शाम 7ः45 बजे तक सभी दीपकों एक साथ जलते रहना है. इसलिए सभी लोग रात 8 बजे तक अपने निर्धारित स्थान पर रहेंगे. दीपक बुझने के बाद ही वहां से जायेंगे. चित्रकूट के संत-महात्मा, विश्वविद्यालय एवं स्वंयसेवी संस्थानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाने की बात कही है.

महोत्सव को लेकर लोगों में उत्साह

भोपाल के राम मंदिर में रामनवमी पर विशेष पूजा और भंडारे का आयोजन, 1972 में राम मंदिर के जमीन को लेकर हुआ था विवाद

सीएम करेंगे सम्मानित: उद्यमिता विद्यापीठ के विवेकानंद सभागार में आयोजित होने वाले गौरव दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री साधु-संतों का सम्मान करेंगे. साथ ही चित्रकूट और क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा. चित्रकूट को आदर्श क्षेत्र बनाने के लिये विभिन्न संगठनों द्वारा संकल्प पत्र सीएम को दिये जाएंगे. मुख्यमंत्री जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण करेंगे.

साढ़े 5 लाख दीपों से सजेगा चित्रकूट धाम

विकास कार्यों का होगा शिलान्यास: चित्रकूट के गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान थाना भवन चित्रकूट परिसर में नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे. चित्रकूट क्षेत्र एवं सतना जिले के 36 करोड़ 38 लाख 31 हजार रुपये लागत के विभिन्न 27 निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे और 35 करोड़ 38 लाख 73 हजार रुपये की लागत के 16 निर्माण कार्यों का शिलान्यास व भूमि पूजन करेंगे.

(Ram Navami 2022) (Chitrakoot pride day) (Chitrakoot pride day celebrated on Ramnavami)

Last Updated : Apr 10, 2022, 9:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details