मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विवाह सम्मेलन में कराई जा रही थी नाबालिग जोड़ों की शादी, पुलिस ने रोका तो रोने लगी लड़की

By

Published : Jun 16, 2021, 12:16 AM IST

Updated : Jun 16, 2021, 12:43 AM IST

child marriage in sagar

सागर की विशेष किशोर पुलिस इकाई और चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने एक दिन में 5 बाल विवाह रोकने का काम किया है. प्रशासन के काफी समझाने के बाद भी लोगों में बाल विवाह के खिलाफ जागरुकता नहीं आ रही है.

सागर। बुंदेलखंड में लाख जागरुकता और कड़े कानून के बाद भी बाल विवाह और नाबालिगों की शादी रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. इसी कड़ी में मंगलवार को सागर की विशेष किशोर पुलिस इकाई और चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने एक दिन में 5 बाल विवाह रोकने का काम किया. बाल विवाह रोकने के घटनाक्रम में अजीबो-गरीब वाकये सामने आए. एक जगह जहां 15 साल की नाबालिग शादी रोके जाने पर रो रही थी, तो दूसरी तरफ से सामूहिक विवाह सम्मेलन में तीन नाबालिग जोड़ों की शादी कराई जा रही थी. हालांकि स्पेशल सेल और चाइल्ड लाइन की समझाइश के बाद ये शादियां रुक गई.

प्रशासन ने रुकवाई नाबालिग जोड़ों की शादी

शादी रोकने पर रोने लगी नाबालिग

दरअसल, चाइल्ड लाइन टीम को अज्ञात व्यक्ति द्वारा मोबाइल पर सूचना मिली थी कि बांदरी थाना के ग्राम मैहर में 15 साल की लड़की का बाल विवाह हो रहा है. सूचना पर स्पेशल सेल, चाइल्ड हेल्पलाइन और बांदरी थाना के पुलिस बल ने मैहर में जाकर देखा, तो शादी की रस्में चल रही थी. जब लड़की और उसके परिजनों को समझाइश दी, तो लड़की रोने लगी और कहा कि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, इसलिए मेरे माता-पिता मेरी शादी कर रहे हैं.

दस्तावेज की जांच में लड़की की उम्र 15 वर्ष 4 माह पाई गई, हालांकि स्पेशल सेल और चाइल्ड लाइन की समझाइश पर बाल विवाह रोका दिया गया. इसके अलावा राजा बिलहरा में नाबालिग जोड़े की शादी की जानकारी मिली, जहां पुलिस की समझाइश के चलते शादी रोक दी गई.

महिलाओं का नहीं है अपने ही शरीर पर अधिकार : संयुक्त राष्ट्र

विवाह सम्मेलन में हो रही थी तीन नाबालिगों की शादी

जिले के बहरोल थाना क्षेत्र में विवाह सम्मेलन में 6 जोड़ों की शादी की जानकारी मिली थी, जिसमें तीन नाबालिग जोड़ों की भी शादी की जा रही थी. सूचना पर जब टीम मौके पर पहुंची और दस्तावेज चेक किए तो 3 जोड़ों की उम्र नाबालिग पाई गई. तीनों के परिजनों को समझाइश दी गई तो बमुश्किल शादी रोकने तैयार हुए.

Last Updated :Jun 16, 2021, 12:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details