मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अनोखे Innovations कर 'परीक्षा पे चर्चा 2022' कार्यक्रम में शामिल हुए प्रदेश के छात्र, पीएम मोदी से किया संवाद

By

Published : Apr 1, 2022, 5:56 PM IST

Updated : Apr 1, 2022, 7:01 PM IST

Pariksha Pe Charcha 2022
अनोखे कारनामे कर 'परीक्षा पे चर्चा 2022' कार्यक्रम में शामिल हुए प्रदेश के छात्र

मध्य प्रदेश के रीवा और अनूपपुर जिले के छात्र पीएम मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में दिल्ली पहुंचकर शामिल हुए. इस दौरान स्कूलों में स्क्रीन लगाकर लाइव प्रसारण दिखाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक शामिल हुए. (pariksha pe charcha 2022)

रीवा/अनूपपुर। केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 9वी में अध्ययनरत छात्र हर्ष बाजपेयी शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित प्रधानमंत्री के 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में शामिल होकर पीएम से संवाद किया. जिसके बाद केंद्रीय विद्यालय रीवा में खुशी का माहौल देखा गया, उनके साथ पढ़ने वाले साथियों ने अपने दोस्त की इस कामयाबी पर खुशी का इजहार किया. वहीं हर्ष को पढ़ाने वाले शिक्षक और शिक्षिकाओं ने भी हर्ष की इस उपलब्धि के लिए ढेर सारी बधाइयां दी. इस दौरान केंद्रीय विद्यालय रीवा के सैकड़ों छात्रों ने विद्यालय में बैठकर 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम को टीवी पर लाइव प्रसारण देखा. (pariksha pe charcha 2022)

अनोखा डिवाइस बनाकर 'परीक्षा पे चर्चा 2022' कार्यक्रम में शामिल हुए रीवा के छात्र

हर्ष ने तैयार किया अनोखा डिवाइस:कोरोना के संकट काल में जब डॉक्टर मरीजों की जान बचाने के लिए कोशिश में जुटे हुए थे, तभी उनके तापमान को मापने के लिए रीवा के 14 वर्षीय छात्र हर्ष बाजपेयी के द्वारा एक यंत्र तैयार किया जा रहा था. हर्ष द्वारा बनाए गए इस यंत्र से इंसान के शरीर के तापमान और पल्स को आसानी से मापा जा सकेगा, तापमान और पल्स को मापने के बाद दुनिया में कहीं पर भी अपनी जान-पहचान वालों के शरीर की समस्याओं के बारे में देखा जा सकता है. "EZHEALTH" नाम की एक डिवाइस को तैयार करने के बाद हर्ष ने एक ऐप का निर्माण भी किया है, जिससे आसानी से दूर बैठा व्यक्ति अपने परिजनों के शरीर के तापमान और पल्स मात्र चंद सेकेंडो में आसानी से देख सके. हर्ष की इसी उपलब्धि के लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में शामिल किया गया है.

9वीं के छात्र हर्ष ने बनाया अनोखी डिवाइस, पीएम ने 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए दिल्ली बुलाया

मूर्तिकला का मॉडल तैयार कर रिया पहुंचीं दिल्ली:'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में देश भर के विद्यालयों के विद्यार्थियों से पीएम मोदी ने सीधा संवाद किया, इस दौरान अनूपपुर के जमुना कोतमा क्षेत्र के केंद्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी की छात्रा रिया विश्वकर्मा का भी चयन इस कार्यक्रम के अंतर्गत हुआ. रिया ने विद्यालय के कला शिक्षक बृजेंद्र सिंह सेंगर के मार्गदर्शन में मूर्तिकला का मॉडल तैयार किया था, रिया दिल्ली जाकर कार्यक्रम में शामिल हुईं और प्रधानमंत्री मोदी से संवाद करते हुए अपनी कलाकृतियों के बारे में चर्चा की.

'परीक्षा पे चर्चा 2022' कार्यक्रम में शामिल हुईं अनूपपुर की रिया

केंद्रीय विद्यालय में लगाया गया स्क्रीन: केंद्रीय विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अजमल खान ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी में भी बड़ी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण छात्रों को दिखाया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक शामिल हुए. प्रधानाचार्य ने बताया कि अपने विद्यालय की छात्रा को प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा करते हुए देखकर सारे विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों में उत्साह और प्रसन्नता का माहौल है.

Last Updated :Apr 1, 2022, 7:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details