मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जाते-जाते तीन लोगों को नई जिंदगी दे गईं नेहा: अंगदान के लिए बनाया 41वां ग्रीन कॉरिडोर, हार्ट अटैक के कारण हुआ था ब्रेन डेड

By

Published : Sep 19, 2021, 7:42 PM IST

अंगदान के लिए बनाया 41वां ग्रीन कॉरिडोर
अंगदान के लिए बनाया 41वां ग्रीन कॉरिडोर ()

इंदौर (Indore) के रविवार को अंगदान (Organ Donation) के लिए 41वां ग्रीन कॉरिडोर (41st Green Corridor) बनाया गया. 37 साल की नेहा चौधरी ने अपने अंगदान किए हैं.

इंदौर(Indore)।शहर में पिछले तीन दिनों में दूसरी बार रविवार को अंगदान (Organ Donation) के लिए ग्रीन कॉरिडोर (Green Corridor) बनाया गया. इंदौर में अब तक 41 बार ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा चुका है. शहर की 37 साल की नेहा चौधरी अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी आंखें किसकी की जिंदगी को रोशन करेंगी. उनका लिवर (Liver) और दोनों किडनियां (Kidney) अलग-अलग लोगों को डोनेट की गई हैं.

पार्श्वनाथ नगर में रहने वाली नेहा चौधरी करीब 1 हफ्ते पहले ब्रेन हेमरेज के कारण चोइथराम अस्पताल में भर्ती हुईं थी. इस दौरान उनकी न्यूरो सर्जरी हुई लेकिन हार्ट अटैक के कारण ब्रेन डेथ हो गया. जिसके बाद परिजनों ने अंगदान का फैसला लिया था.

41वां ग्रीन कॉरिडोर

नेहा ने जताई थी अंगदान की इच्छा

नेहा चौधरी के पति पंकज चौधरी ने रविवार को अस्पताल प्रबंधन को बताया कि नेहा ने कुछ महीने पहले ही अपनी मौत के बाद लिवर, फेफड़े, किडनी, त्वचा आदि जरूरतमंद को डोनेट करने की इच्छा जताई थी, ताकि किसी और को नया जीवन मिल सके. नेहा की इसी ख्वाहिश को पूरा करते हुए परिजन ने उनके अंगदान का फैसला किया था.

शहर में बनाया गया 41वां ग्रीन कॉरिडोर

रविवार को इंदौर में 41वां ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया. ब्रेन डेड होने के बाद इंदौर की नेहा चौधरी की दोनों किडनियां, लिवर, आंख और त्वचा को इंदौर में ही ट्रांसप्लांट किया जा रहा है. लिवर चोइथराम में ट्रांसप्लांट हो रहा है, जबकि एक किडनी CHL हॉस्पिटल में और दूसरी बॉम्बे हॉस्पिटल में भर्ती मरीज को ट्रांसप्लांट की जा रही है.

नेहा के पति

तालाब में डूबने से चार बच्चों की मौत, नहाने गए थे चारों, 4-4 लाख के मुआवजे की घोषणा

इनको मिलेगा जीवनदान

  1. इंदौर की 60 वर्षीय महिला डायलिसिस पर हैं. बाम्बे अस्पताल में उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट की जाएगी.
  2. इंदौर की 35 वर्षीय महिला को किडनी ट्रांसप्लांट की जाएगी. सीएचएल अस्पताल में ऑपरेशन होगा.
  3. इंदौर के 56 वर्षीय पुरुष को पांच साल से हेपेटाइटिस-बी के कारण लिविर सिरोसिस की बीमारी है. दो साल पहले उन्हें लिवर का कैंसर हुआ था. अब इन्हें चोइथराम अस्पताल लिवर ट्रांसप्लांट होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details