मध्य प्रदेश

madhya pradesh

तैयार हैं आप ? 1 मई से 18+ के लिए महा अभियान, रजिस्ट्रेशन करवाएं

By

Published : Apr 29, 2021, 10:04 PM IST

एक मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक की आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए लोगों को cowin.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Collector Umashankar Bhargava
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव

रायसेन।कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक की आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन के लिए लोगों को cowin.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले के सभी लोगों से कोविड वैक्‍सीन लगवाने की अपील की है. 45 साल से अधिक आयु वालों के लिए पहले की तरह रजिस्ट्रेशन की सुविधा रहेगी और वह सीधे वैक्सीन भी लगवा सकेंगे.

वैक्सीनेशन के लिए करें रजिस्ट्रेशन
कलेक्टर भार्गव ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि सभी लोग अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और नंबर आने पर वैक्सीन लगवाएं. जिले में अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए दल गठित किए जा रहे हैं, जिसमें पटवारी, शिक्षक, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता और चौकीदार शामिल हैं. गठित दल घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करेंगे और वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराएंगे.

कलेक्टर ने की अपील

कलेक्टर भार्गव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दवाई भी और कड़ाई भी, को आत्मसात करें. संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि सभी लोग कोरोना कर्फ्यू और गाइडलाइन का पालन करें, मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, अनावश्यक चीजों को न छूएं, समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें और खूद को सैनेटाइज करते रहें. सर्दी, खांसी, बुखार आने पर कोरोना की जांच तुरंत कराएं और अन्य लोगों से दूरी बनाकर रखें.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
18 से 44 वर्ष तक की आयु के लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पहले selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा, फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा, जिसे सब्मिट करते ही नया पेज खुलेगा. यहां पंजीयनकर्ता को अपनी जानकारी भरनी होगी. कोई एक विकल्प चुनकर आईडी नंबर डालना है. फिर नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी. इसके बाद नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर चुनने का विकल्प आएगा. सेंटर चुनने के बाद व्यक्ति अपनी सुविधानुसार उपलब्ध स्लाट चुन सकते हैं. इसके बाद नंबर आने पर वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. लोगों को आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड और कोई भी मान्य फोटोयुक्त परिचय पत्र साथ में ले जाना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details