मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Pm Modi In Kuno सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीरें लिखा- भारत इकोनॉमी और इकोलॉजी को बेहतर बैलेंस कर सकता है

By

Published : Sep 17, 2022, 4:18 PM IST

Updated : Sep 17, 2022, 5:47 PM IST

Modi shared  cheetahs  pictures

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अन्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत में चीतों की वापसी का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत ने दिखा दिया है कि हम परफेक्ट तरीके से इकोनॉमिकल और इकोलॉजिकल बैलेंस बनाए रख सकते हैं. उन्होंने चीतों की दीदार करने के लिए देश वासियों को कुछ दिनों का धैर्य रखने की भी अपील की.

भोपाल। पीएम मोदी ने अपने 72 वें जन्मदिन पर देश को बड़ा रिटर्न गिफ्ट दिया. पीएम ने 70 साल बाद देश में चीतों की वापसी करवाई. श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में उन्होंने नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को उनके नए घऱ में छोड़ा. इस दौरान उन्होंने न सिर्फ अभ्यारण्य में बने बाड़े की पूरी व्यवस्थाओं को देखा बल्कि चीतों की हिफाजत के लिए तैयार किए गए चीता मित्रों से भी मुलाकात की. 70 साल चीतों की भारत वापसी से उत्साहित पीएम मोदी ने चीतों के फोटो अपने ट्विटर हैंडल और फेसबुक पर भी शेयर किए. उन्होंने लिखा कि 70 साल का लंबा इंतजार आज खत्म हुआ, चीतों को भारत में कुनो अभ्यारण्य में मिला अपना नया घर.

PM नरेंद्र मोदी ने MP के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को विशेष बाड़े में छोड़ा

सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं से किया संवाद:इसके बाद पीएम श्योपुर में ही महिला स्व सहायता समूह की महिलाओ का कार्यक्रम में भी शामिल हुए उन्होंने कहा कि मैं जन्मदिन पर हमेशा अपनी मां का आशीर्वाद लेता हूं, लेकिन आज यहां हजारों की तादाद में आईं आदिवासी माता बहनों से आशीर्वाद लिया. उन्होंने सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं से संवाद भी किया.

विशेष विमान से भारत, फिर हेलीकॉप्टर से कुनो पहुंचे चीते:देश में आज से चीतों की वापसी हो गई है. आज सुबह 2 हेलीकॉप्टर से मध्य प्रदेश में कूनो नेशनल पार्क के पास पालपुर पहुंचे में विदेश से आए मेहमान उतरे. देश में विलुप्त घोषित होने के सात दशक बाद भारत में फिर से चीता, विशेष इंट्रोडक्शन प्लान के तहत एक विशेष विमान में नामीबिया से ग्वालियर पहुंचे थे. इसके बाद इन्हे कूनो नेशनल पार्क लाया गया. 10 घंटे की यात्रा के बाद चीतों को लेकर ग्वालियर के महाराजा एयरबेस से सिंधिया अपने साथ चिनूक हेलीकॉप्टर में लेकर पहुंचे.

Last Updated :Sep 17, 2022, 5:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details