मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ा भोपाल, मंत्री ने कहा- इंदौर की तरह होना होगा जागरुक

By

Published : Aug 20, 2020, 7:54 PM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण में भोपाल की रैंकिंग कम होने पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि भोपाल के लोगों में भी इंदौर के लोगों की तरह सफाई के प्रति एप्रोच लानी होगी. जबकि ग्वालियर और जबलपुर पर उन्होंने कहा कि इन दोनों शहरों के लिए सरकार अभियान चलाएगी.

bhopal news
भूपेंद्र सिंह, नगरीय प्रशासन मंत्री

भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की सूची में प्रदेश के इंदौर शहर ने एक बार फिर बाजी मारी तो राजधानी भोपाल इस बार सातवें नंबर पर आया है. वही प्रदेश के दो अन्य बड़े शहर ग्वालियर और जबलपुर इस बार फिर टॉप-10 में जगह नहीं बना पाए. जिसपर नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जो शहर इस सूची में नहीं आ पाए हैं सरकार उनके लिए अभियान चलाएगी.

भूपेंद्र सिंह, नगरीय प्रशासन मंत्री

भूपेंद्र सिंह ने कहा कि इंदौर लगातार चौथी बार देश में सबसे स्वच्छ शहर बन गया है जिसकी खुशी सभी को है. लेकिन रैंकिंग में भोपाल के पिछड़ने पर मंत्री ने कहा कि इसकी समीक्षा की जाएगी.

उन्होंने कहा कि इंदौर के लोगों में स्वच्छता को लेकर एक स्वभाव बन गया है. इसी तरह की एप्रोच भोपाल के लोगों में भी होनी चाहिए. वही स्वच्छता सर्वेक्षण सूची में ग्वालियर 13वें स्थान पर और जबलपुर 17वें स्थान पर रहा है.

ग्वालियर शहर इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में 40 अंकों की छलांग लगाकर 59 से 13 नंबर पर पहुंच गया है. वही 10 लाख की आबादी वाले शहरों की सूची में जबलपुर में 17 वी रैंक हासिल की है.

भूपेंद्र सिंह ने कमलनाथ पर साधा निशाना

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कांग्रेस के पास कमलनाथ के अलावा और कोई नेता ही नहीं बचा है. इसलिए अब उन्हें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और अब नेता प्रतिपक्ष के लिए आगे किया गया है. उसके बाद भी कांग्रेस के दिन फिरने वाले नहीं हैं. क्योंकि कांग्रेस में एक ही नेता की चलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details