मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राज्य के स्थापना दिवस पर CM शिवराज करेंगे 'आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश' का शुभारंभ

By

Published : Nov 1, 2021, 3:05 PM IST

एमपी के 66वें स्थापना दिवस के अवसर पर 'आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश' का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'आत्मनिर्भर भारत' की रणनीति पर राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक रोडमैप का अनावरण पिछले नवंबर में किया गया था. "आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश-2023 की थीम कार्यक्रम में भाग लेने वाले 250 से अधिक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की जाएगी. विभिन्न जिलों के मैराथन क्षेत्रीय कार्यक्रमों को भी मंच पर प्रदर्शित किया जाएगा."

Self-reliant Madhya Pradesh launched
आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश का शुभारंभ

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य के 66वें स्थापना दिवस के अवसर पर 'आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश' का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'आत्मनिर्भर भारत' की रणनीति पर राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक रोडमैप का अनावरण पिछले नवंबर में किया गया था. यह परियोजना 2023 तक राज्य के सतत विकास को कृषि कल्याण योजनाओं, रोजगार सृजन और उद्योग और स्वास्थ्य सेवा के लिए बूस्टर शॉट्स आदि पर जोर देती है. अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने के लिए शिवराज सरकार ने राज्य में बड़े उद्योगों के साथ-साथ छोटे आकार के उद्योग स्थापित करने की योजना बनाई है.

योजना का उद्देश्य राज्य को छोटे आकार के उद्योगों का केंद्र बनाना है

मध्य प्रदेश सरकार के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, "इस योजना का उद्देश्य राज्य को छोटे आकार के उद्योगों का केंद्र बनाना है, जिसके तहत नागरिकों को उद्योग स्थापित करने के लिए धन मुहैया कराया जाएगा." इस अवसर पर भोपाल के लाल परेड चौक पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. समारोह शाम छह बजे से शुरू होगा. अधिकारी ने कहा, "आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश-2023 की थीम कार्यक्रम में भाग लेने वाले 250 से अधिक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की जाएगी. विभिन्न जिलों के मैराथन क्षेत्रीय कार्यक्रमों को भी मंच पर प्रदर्शित किया जाएगा."

अब एमपी में लोगों को बांटे जाएंगे कड़कनाथ के चूजे, जानिए क्या है पूरा माजरा


दिलचस्प बात यह है कि वर्ष 2000 में 1 नवंबर को ही राज्य का दो भागों में बंटवारा किया गया और छत्तीसगढ़ राज्य का जन्म हुआ. इसलिए, दोनों राज्य - मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ 01 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मनाते हैं.

इनपुट - आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details