मध्य प्रदेश

madhya pradesh

श्राद्ध पक्ष में अनोखी पहल, 57 अस्थि कलश नर्मदा नदी में प्रवाहित करेगी विश्रामघाट समिति

By

Published : Sep 26, 2021, 7:21 PM IST

श्राद्ध पक्ष में अनोखी पहल

भोपाल (Bhopal) की सुभाष नगर विश्राम घाट समिति ने अनूठी पहल की है. जिसके तहत 57 अस्थि कलशों को नर्मदा नदी में विसर्जित किया जाएगा.

भोपाल(Bhopal)।श्राद्ध पक्ष के मौके पर भोपाल की सुभाष नगर विश्राम घाट समिति ने अनूठी पहल की है. जिसके तहत अस्थि विसर्जन यात्रा निकाली जा रही है. यह यात्रा सुभाष नगर विश्राम घाट से सीधे होशंगाबाद जाएगी. जहां पूरे विधि-विधान से 57 अस्थि कलशों को मां नर्मदा में विसर्जित किया जाएगा. कोरोना काल में जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई और जिनके परिजन अस्थि लेने आए ही नहीं उनके अस्थि कलशों को विश्रामघाट समिति की तरफ से प्रवाहित किया जा रहा है.

57 अस्थि कलश का नर्मदा में विसर्जन

अस्थियों के विसर्जन के लिए भोपाल की सुभाष नगर विश्राम घाट समिति ने अनूठी पहल की है. अब समिति विश्राम घाट में रखी 57 अस्थियों की विसर्जन यात्रा निकाल रही है. विश्राम घाट से अस्थि विसर्जन यात्रा होशंगाबाद जाएगी. जहां नर्मदा नदी में पूरी विधि-विधान से सभी अस्थियों का विसर्जन होगा.

सड़क पर बने मौत के 'गड्ढे': स्कूटी सवार दो युवतियां पानी से भरे गड्ढे में गिरीं, एक की मौत, एक गंभीर

करीब एक साल से रखी थी अस्थियां

कोरोना काल में हजारों लोगों का अंतिम संस्कार सुभाष नगर विश्राम घाट समिति द्वारा किया गया था. विश्राम घाट समिति के अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने बताया कि हजारों अंतिम संस्कार करने में बहुत ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ा, यह काफी मुश्किल का काम लग रहा था, इस दौरान कई की अस्थि विसर्जित नहीं हो पाईं. सुरेश शर्मा ने जानकारी दी कि दिवंगतों के परिजन से अनुमति लेने के बाद ही अस्थियों का विर्सजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details