मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आसमानी आफत, मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, 8 घायल

By

Published : Sep 28, 2021, 11:41 AM IST

Updated : Oct 25, 2022, 5:18 PM IST

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के दौरान कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई है. देवास में 6 लोगों की मौत हो गई जबकि, आगर मालवा जिले में 3 लोगों की जान चली गई. वहीं उज्जैन में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

people killed in thunder lightning in mp
मध्यप्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत

भोपाल। मध्य प्रदेश के देवास (Dewas), आगर मालवा (Agar Malwa) और उज्जैन जिले में तेज बारिश के बीच गिरी आकाशीय बिजली (Thunder Lightning) लोगों के लिए मुसीबत बनकर आई. दोनों स्थानों पर हुए हादसों में नौ लोगों की जान चली गई. छह की देवास, तीन लोगों की आगर मालवा और उज्जैन में एक व्यक्ति की मौत हुई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने इन हादसों पर दुख व्यक्त किया है.

देवास में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में 6 लोगों की गई जान:आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, देवास जिले में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से टोंकखुर्द, खल, गगनखेड़ा तथा बामनीबुजुर्ग में बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हुई है. हादसों में जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उन्हें कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने तत्काल मध्यप्रदेश शासन राजस्व विभाग (राहत शाखा) राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत जनहानि पर परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है. वहीं बामिनीबुजुर्ग निवासी दीपा, सावित्री को घायल होने पर इंदौर रेफर किया गया है. पशु हानि होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है.

आसमान से गिरती 'मौत': आकाशीय बिजली गिरने से 6 की मौत, 4 घायल

आगर-मालवा में तीन लोगों की मौत :इसी तरह आगर-मालवा में भी बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हुई है. जिले के मनासा, पिलवास और लसुलड़िया केलवा में बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास एवं आगर मालवा जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से नागरिकों की मृत्यु पर दु:ख व्यक्त किया है और दोनों जिलों के जिला प्रशासन को प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए निर्देश दिए हैं. कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने इन हादसों पर दुख व्यक्त करते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति देने के साथ ही तीन गम्भीर घायल हुए लोगों के स्वास्थ्य लाभ की कामना की है.

महिदपुर आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत:महिदपुर के धनोडिया गांव में खेत पर सोयाबीन निकालने के दौरान 4 लोग पर आकाशीय बिजली गिर गई. हादसे में एक युवक की मौत हो गई. घटना की जानकारी लगते ही आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे और घायलों को उपचार के लिए सिविल अस्पताल लाया गया. जहां पर एक युवक महेश को डाॅक्टरों ने मृत घोषित कर दिया है. जबकि गंभीर घायल अशोक पिता रतनलाल गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसके उपचार के जिला चिकित्सालय रेफर किया गया है. जबकि अन्य दो घायल मां-बेटी की हालत फिलहाल ठीक है.

Last Updated : Oct 25, 2022, 5:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details