मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में 168 और इंदौर में 120 कोरोना संक्रमित नए मरीज मिले, 16 दिन की जुड़वा बच्चियां संक्रमित

By

Published : Aug 1, 2020, 10:45 AM IST

Updated : Aug 1, 2020, 2:21 PM IST

मध्यप्रदेश के बड़े शहर भोपाल और इंदौर में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. भोपाल के छोला दशहरा मैदान क्षेत्र में रहने वाली 16 दिन की दो जुड़वां बच्चियां भी पॉजिटिव मिली हैं.

Design photo
कोरोना डिजाइन फोटो

भोपाल। राजधानी भोपाल में लॉकडाउन के 8वें दिन भी कोरोना ने कहर बरपाया है. 168 लोगों की कोरोना रिपोर्ट आज पॉजिटिव मिली है . शिवाजी नगर और फतेहगढ़ में दो परिवारों के पांच-पांच सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. चिरायु मेडिकल कॉलेज के चार कर्मचारियों की भी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है. हमीदिया अस्पताल के डिप्टी सुपरिटेंडेंट कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. छोला दशहरा मैदान क्षेत्र में रहने वाली 16 दिन की जुड़वां बच्चियां भी पॉजिटिव मिली हैं. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के बाद उनके ड्राइवर की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है.

भोपाल जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब बढ़कर 6647 हो गई है. राहत की खबर यह है कि अभी तक मिले कोरोना मरीजों में से 3963 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर अपने घर लौट चुके हैं. वर्तमान में 2508 कोरोना एक्टिव केस हैं. जिनका जिले के अलग अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. भोपाल जिले में 176 लोगों की जान जा चुकी है.

इंदौर में 120 नए मरीज

इंदौर जिले में कोरोना संक्रमण के 120 नये मामले आने के बाद जिले में एक्टिव केस की संख्या दो हजार के पार पहुंच गई है. जिले में अब तक कुल एक लाख अड़तीस हजार छियत्तर (138076) जांच रिपोर्ट मिली है. 1897 सैंपलों की जांच रिपोर्ट में से 120 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 7448 हो गई है. जिले में मृतकों की संख्या 312 है.

उज्जैन में मिले 12 नये मामले

उज्जैन जिले में कोविड-19 के 12 नये मामले मिले हैं. जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1173 हो गयी है. जिले में 944 मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं. उज्जैन में कोरोना संक्रमण से अब तक 74 लोगों की जान जा चुकी है. 169 कोरोना संक्रमितो का अस्पताल में इलाज जारी है.

मुरैना में कोरोना संक्रमण के 16 नये मामले

मुरैना जिले में कोरोना संक्रमण के 16 नये मामले सामने आये हैं. जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1589 हो गई है. इनमें से 1460 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.

लौट रहा लॉकडाउन

प्रदेश भर के कई जिलों में अब लॉकडाउन लौट रहा है. जहां कोरोना के मरीज तेजी से मिल रहे हैं उन जिलों में लॉकडाउन लगाया है. राजधानी भोपाल में भी 10 दिन के लॉकडाउन का आज 8वां दिन है.

बैतूल और छिंदवाड़ा जिले में चार दिन का लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते छिंदवाड़ा और बैतूल जिले में प्रशासन ने 1 अगस्त से चार अगस्त तक के लिए टोटल लॉकडाउन लगाया है. बैतूल जिले में शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया. आगामी त्यौहारों के कारण बाजारों में होने वाली संभावित भीड़ और लोगों की आवाजाही के कारण कोराना वायरस को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने यह निर्णय लिया है.

बैतूल जिले में अबतक कोरोना संक्रमण के 237 मामले सामने आ चुके हैं. 174 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. जिले में 6 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज जारी है. जिले में तीन मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है. वही छिंदवाड़ा जिले में लॉकडाउन रखने और रोजाना कर्फ्यू की अवधि रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक किए जाने की घोषणा की है.

सतना और सिवनी में पांच अगस्त तक लॉकडाउन-

सतना जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने पांच अगस्त तक के लिए लॉकडाउन लगाने के निर्देश दिए हैं. सतना में 30 जुलाई से टोटल लॉकडाउन जारी है. सतना में अचानक कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. जिसके चलते प्रशासन ने यह निर्णय लिया है.

सिवनी में भी पांच अगस्त तक लिए टोटल लॉकडाउन लगाया है. टोटल लॉकडाउन की इस अवधि में किसी भी व्यक्ति को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. सिर्फ जरूरी सेवाएं ही जारी रहेंगी.

जबलपुर में दो दिन का लॉकडाउन-

जबलपुर में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसके बाद जबलपुर जिला प्रशासन ने शहर में दो दिन का लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है. पुलिस ने लोगों से सवाधानी बरतने की अपील करते हुए बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न लगाने की बात कही है.

Last Updated : Aug 1, 2020, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details