झारखंड

jharkhand

Video: पीएम मोदी के खूंटी दौरे को ऐतिहासिक बनाने में जुटा प्रशासन, सोहराय पेंटिंग के जरिए दिखाई जा रही आदिवासी संस्कृति

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 8, 2023, 5:40 PM IST

Ulihatu village

खूंटी: प्रधानमंत्री के प्रस्तावित झारखंड दौरे को लेकर भगवान बिरसा मुंडा का गांव उलिहातू सज-धज कर तैयार हो रहा है. उलिहातू गांव की तस्वीर बदलने के साथ-साथ यहां के ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं से भी जोड़ा जा रहा है. गांव के प्रत्येक ग्रामीण को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. 

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले भगवान बिरसा मुंडा के प्रांगण में पेंट से लेकर टाइल्स और मार्बल तक लगाए जा रहे हैं. सोहराय पेंटिंग के माध्यम से आदिवासी संस्कृति को दर्शाया जा रहा है. प्रधानमंत्री के प्रस्तावित खूंटी दौरे को ऐतिहासिक बनाने में पूरा अमला लगा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे और उनके वंशजो और परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे. 

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री रांची एयरपोर्ट से सीधे भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातु जाएंगे. जहां वह बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे और फिर परिजनों से मुलाकात करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी बिरसा कॉलेज के फुटबॉल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे और लोगों को संबोधित करेंगे. खूंटी में प्रधानमंत्री ट्राइबल प्रदर्शनी का दौरा करेंगे और ट्राइबल अचीवर्स के साथ बातचीत भी करेंगे. इसके अलावा विकसित भारत यात्रा आईसी वैन को हरी झंडी दिखाएंगे और इस दौरान पीवीटीजी मिशन की शॉर्ट फिल्म और पोर्टल भी लॉन्च करेंगे. प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी कर सकते हैं. पीएम के इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों को पूरा करने में जुटा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details