झारखंड

jharkhand

देश की संसद में गूंजा सिंहभूम के मुद्दे की गूंज, सांसद गीता कोड़ा ने की स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार देने की मांग

By

Published : Feb 4, 2022, 12:42 PM IST

सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा ने देश की संसद में चाईबासा में बेरोजगारी का मुद्दा उठाया है. उन्होने सिंहभूम क्षेत्र के आइरन माइंस में पद खाली का हवाला देते हुए उनमें प्राथमिकता के आधार पर स्थानीय लोगों की भर्ती की मांग की है.

MP Geeta Koda in Parliament
संसद में सांसद गीता कोड़ा

चाईबासा : देश की संसद में झारखंड के मुद्दे की गूंज सुनाई पड़ी है. सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा ने संसद में सिंहभूम संसदीय क्षेत्र से बेरोजगारों को नौकरी देने की शुरुआत करने की मांग की.

ये भी पढे़ं-झारखंड के 27 लाख लोग दूसरे राज्यों में करते हैं काम, कोरोना टीकाकरण की नई सूची से हुआ खुलासा

संसद में गीता कोड़ा ने क्या कहा: सांसद गीता कोड़ा ने संसद में बेरोजगारी पर अपनी आवाज बुलंद करते हुए कहा कि सरकार ने बजट सत्र में इस वर्ष 60 लाख नौकरियां देने की घोषणा की है. ऐसे में इस योजना की शुरुआत सिंहभूम संसदीय क्षेत्र से किया जाना चाहिए. इसके अलावे उन्होंने बंद पड़े आइरन ओर माइंस की ओर भी सदन का ध्यान आकृष्ट कराया.

देखें वीडियो

आइरन ओर माइंस में खाली हैं पद: सांसद गीता कोड़ा ने संसद में बताया कि सिंहभूम क्षेत्र में कई आयरन ओर माइंस संचालित थे लेकिन बाद में सभी बंद हो गए. इसमें से मात्र तीन-चार आयरन ओर माइंस ही चल रहे हैं, जिसमें सेल कम्पनी की चार कंपनी गुवा लोह अयस्यक खान , किरीबुरू लौह अयस्क खान, मेघाहातुबुरु लौह अयस्क खान और मनोहरपुर चिरिया लौह अयस्क खान शामिल हैं. इन सभी में 4000 से अधिक स्वीकृत पद खाली है. जबकि स्थायी पदों पर कार्य करने वाले कर्मियों की संख्या महज 1202 है, बाकी सभी पदों पर कर्मचारी संविदा और ठेका मजदूरी के आधार पर ही कार्य कर रहे हैं.

खाली पदों पर हो भर्ती: सांसद ने संसद में कहा कि सरकार माइंस कंपनी में रिक्त पदों पर नियुक्तियां निकालकर स्थानीय लोगों को प्राथमिकता के आधार पर नियुक्ति प्रदान करें. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस कदम से शिक्षित युवा वर्ग बेरोजगारी की वजह से झारखंड से पलायन को विवश नहीं होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details