झारखंड

jharkhand

IED Bombs Recovered: नक्सलियों के मंसूबे पर फिरा पानी, पुलिस ने बरामद किए 71 किलो के 4 आईईडी बम

By

Published : Jun 1, 2023, 8:09 PM IST

पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो और गोइलकेरा के जंगल से सुरक्षा बलों ने चार आईईडी बम बरामद किए गए हैं. मौके से बरामद किए गए 71 किलो के 4 प्रेशर आईईडी को बम निरोधक दस्ते ने मौके पर ही नष्ट कर दिया.

four-ied-bombs-recovered-from-tonto-and-goilkera-areas-of-west-singhbhum-district
डिजाइन इमेज

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो और गोइलकेरा के जंगल में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में गुरुवार को सुरक्षा बलों ने 04 चार प्रेशर आईईडी और रास्ते में गड्डा करके लोहे के रड और स्पाइक्स बरामद किया है. पुलिस को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों के द्वारा इसे लगाया गया था लेकिन उनके मंसूबे पर सुरक्षा बलों ने पानी फेर दिया.

इसे भी पढे़ं- Police Naxalite Encounter: इनामी माओवादी राजेश उरांव ढेर, आंजन मरवा जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

आईईडी बम बरामद की बरामदगी: नक्सलियों का बारूदी सुरंग सुरक्षा बलों द्वारा ध्वस्त कर दिया गया. मौके से जवानों ने 50 केजी का एक आईईडी, 05 केजी का 01 आईईडी विस्फोटक और 08-08 किलोग्राम का दो प्रेशर आईईडी बम बरामद किया गया. ये सभी बम बड़े आकार के टिफिन में रखकर जमीन में गाड़ा गया था. जिससे जवानों का वाहन इस रास्ते पर आने पर उनके दबाव से गाड़ियों में विस्फोट हो जाए.

पश्चिमी सिंहभूम एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछु, चमन, कांडे, अजय महतो, सागेन अंगरिया, अश्विन अपने दस्ता के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधि के लिए लगातार घूम रहे हैं. इसी को लेकर चाईबासा पुलिस, कोबरा 209, 203 और 205 बटालियन के साथ साथ झारखंड जगुआर और सीआरपीएफ की बटालियन की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल द्वारा 11 जनवरी 2023 से लगातार अभियान चलाया जा रहा है.

इसी क्रम में 27 मई से नक्सलियों के खिलाफ अभियान टोंटो थाना के ग्राम तुम्बाहाका और अंजदबेड़ा के सीमावर्ती क्षेत्र एवं गोईलकेरा थाना क्षेत्र के ग्राम कुईड़ा और मारादिरी के सीमावर्ती क्षेत्र में प्रारंभ किया गया है. इस अभियान के दौरान गुरुवार को टोंटो थाना क्षेत्र के तुम्बाहाका गांव के आसपास जंगली/पहाड़ी क्षेत्र में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों द्वारा पूर्व में लगाये गये चार प्रेशर आईईडी और रास्ते में लगाए लोहे के रड और तीर बरामद को बरामद किया गया. बम निरोधक दस्ते की सहायता से सुरक्षा के दृष्टिकोण से घटनास्थल पर ही बरामद तमाम आईईडी को घटनास्थल पर विस्फोट कर नष्ट कर दिया गया. पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सल विरोधी अभियान अब भी जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details