झारखंड

jharkhand

Chaibasa News: पद्मश्री जानुम सिंह सोय ने कोल्हान मॉडल पब्लिक स्कूल की रखी नींव, कहा- शिक्षा के सामूहिक प्रयास से समाज की सही दिशा होगी तय

By

Published : Apr 30, 2023, 10:17 PM IST

मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. जानुम सिंह सोय ने कहा कि समाज की प्रगति में सबको साथ में लेकर आगे बढ़ना होगा. उन्होंने कहा कि समाज की बड़ी आबादी विपरित परिस्थितियों के कराण उचित शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रही है.

Chaibasa News
चाईबासा की खबर

चाईबासा:खूंटपानी प्रखंड अंतर्गत बासाकुटी में कोल्हान एजुकेशनल एंड चैरिटेबल सोसाइटी द्वारा प्रस्तावित कोल्हान मॉडल पब्लिक स्कूल का बतौर मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. जानुम सिंह सोय ने आधारशिला रखी. इस दौरान पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर, असिस्टेंट कलेक्टर ओम प्रकाश गुप्ता, कोल्हान एजुकेशनल एंड चैरिटेबल सोसाइटी के अध्यक्ष चंद्रमोहन बिरुवा, कमांडेंट आनंद जेराई, अयोध्या पीढ़ के मानकी जोसेफ पूर्ति व भू-दाता मांगता कांडेयांग उपस्थित रहे.

मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. जानुम सिंह सोय ने कहा कि समाज की प्रगति में हम मिलकर आगे बढ़ें और सम्मानजनक जीवन व्यतीत करें. शिक्षा के क्षेत्र में सामूहिक प्रयास से समाज अवश्य सही दिशा की ओर जाएगा. इस मौके पर सोसाइटी के उपाध्यक्ष दुंबी दिग्गी ने सोसाइटी के द्वारा विद्यालय स्थापना एवं शैक्षणिक वातावरण निर्माण की परिकल्पना के बारे में विस्तृत जानकारी दी. दिग्गी ने अपने संबोधन में जानकारी दी कि विद्यालय आवासीय होगा और सीबीएसई से संबद्ध किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे समुदाय की बड़ी आबादी किसी न किसी प्रतिकूल परिस्थितियों के चलते उचित शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रही हैं.

हालांकि हर गांव में सरकारी विद्यालय हैं. लेकिन उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में हम नौकरी पेशे लोगों ने मिलकर संकल्प लिया कि अपने स्तर से विद्यालय संचालित कर सामाजिक एवं सांस्कृतिक भावनाओं के अनुरूप शिक्षा दी जाए. इसलिए हो समुदाय के वारङक्षिति के जनक कोल गुरु लको बोदरा की पावन भूमि खूंटपानी में स्कूल खोलने का नींव रखी गई.

असिस्टेंट कलेक्टर ओमप्रकाश गुप्ता ने कहा समुदाय के द्वारा जरुरतमंद परिवारों के बच्चों को ध्यान में रखकर शिक्षा का केंद्र की स्थापना करना काफी सराहनीय है. खूंटपानी के अंचलाधिकारी रवि कुमार आनंद ने कहा क्षेत्र में शिक्षा की ज्योति जलाने का सामूहिक प्रयास अवश्य कामयाबी का पर्याय होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details