झारखंड

jharkhand

प. सिंहभूम में दो नक्सली गिरफ्तार, दोनों पर कई केस दर्ज

By

Published : Sep 2, 2021, 8:55 AM IST

Action against Naxalites

झारखंड पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ एक और सफलता मिली है. अबकी बार प. सिंहभूम पुलिस ने सोनुआ और गोइलकेरा थाना इलाकों से एक-एक नक्सली को गिरफ्तार किया है.

चाईबासा: पश्चिम सिंहभूम जिले के सोनुआ और गोइलकेरा थाना क्षेत्र से पुलिस ने झारखंड के प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने पूछताछ के बाद आरोपियों को जेल भिजवा दिया है.

ये भी पढ़ें-पुलिसिया कार्रवाई से बैकफुट पर नक्सली संगठन, 245 गिरफ्तार, 4 एनकाउंटर में ढेर

चाईबासा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर झारखंड के प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के सक्रिय सदस्य डिबरू उर्फ दिबु हेम्ब्रम को सोनुआ के झंपुरा बाजार के पास से बुधवार को गिरफ्तार किया तो गोइलकेरा थाना इलाके में एक मामले में अभियुक्त नक्सली कुंदा बोयपाई उर्फ बेहरा बोयपाई को गिरफ्तार कर जेल भेजा.

देखें पूरी खबर

इतने केस आरोपियों पर दर्ज

आरोपी कुंदा बोयपाई मारादिरी डैम के पास पुलिस फोर्स को क्षति पहुंचाने के लिए विभिन्न स्थानों पर 34 आईईडी बम लगाने के मामले में अभियुक्त था. कुंदा बोयपाई पर गोइलकेरा थाने में 17 मामले दर्ज हैं. इसके अलावा डिबरू उर्फ दिबु हेम्ब्रम पर सोनुआ, कराईकेला और गुदड़ी थाने में विभिन्न धाराओं में केस दर्ज हैं.

इन टीमों ने नक्सलियों को दबोचा


पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस निरीक्षक सोनुआ अंचल के नेतृत्व में गठित टीम ने डिबरू उर्फ दिबु हेम्ब्रम को घेराबंदी कर गिरफ्तार किया, जबकि गोइलकेरा प्रभारी सुमन कुमार कंठ के नेतृत्व में कुंदा बोयपाई को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

नक्सलियों के खिलाफ अभियान ठीक राह पर


नक्सल फ्रंट पर साल 2021 झारखंड पुलिस के लिए अच्छा साबित हो रहा है. इस वर्ष झारखंड में भाकपा माओवादियों के साथ-साथ दूसरे नक्सली संगठनों के खिलाफ अभियान में बड़ी सफलताएं मिलीं हैं. 2021 में पुलिस ने अगस्त तक कुल 245 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. इस साल गिरफ्तार नक्सलियों में सैक सदस्य प्रद्युम्न शर्मा, आजाद जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं. आंकड़ों के अनुसार 2021 में अब तक तीन सबजोनल कमांडर और 12 एरिया कमांडरों को भी गिरफ्तार किया गया है. झारखंड पुलिस मुख्यालय के आंकड़ों के मुताबिक 2014 से अब तक अभियान के दौरान राज्य में कुल 3540 नक्सली गिरफ्तार हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details