झारखंड

jharkhand

बिजली से बेटे को बचाने गए पिता ने दे दी जान, करंट की चपेट में आने से हुआ हादसा

By

Published : Sep 18, 2021, 3:37 PM IST

father-died-due-to-electric-shock-in-simdega
बिजली के करंट ()

सिमडेगा में बिजली के करंट से एक पिता की मौत हो गई. पिता ने अपने पुत्र को बिजली के झटके से बचाने के लिए खुद अपनी जान दे दी. घटना को लेकर इलाके में मातम है.

सिमडेगा: जिला के कोलेबिरा में बिजली की लचर व्यवस्था से कोलेबिरा बानो और जलडेगा की बिजली उपभोक्ता सबसे ज्यादा परेशान हैं. वही जर्जर हो चुके बिजली के तार मौत को आमंत्रण दे रही है.

इसे भी पढ़ें- मौत का झटकाः 11 हजार वोल्ट हाई टेंशन की चपेट में आए 2 किसान

ऐसा ही हादसा कोलेबिरा थाना क्षेत्र अंतर्गत अगरमा पंचायत के लरबा ग्राम में हुआ. जहा स्टेट हाईवे से महज लगभग 300 मीटर दूर बिजली का एलटी तार टूटा हुआ था. इसी क्रम में लरबा ग्राम निवासी 9 वर्षीय आकाश भोक्ता विद्युत तार से सट गया, यह देख पिता पदमन भोक्ता (पिता फगुआ भोक्ता) अपने बेटे को विद्युत प्रवाहित तार से छुड़ाने के क्रम में खुद तार की चपेट में आ गए.

पिता पदमन भोक्ता का शव

पदमन के पुत्र आकाश बिजली के तार की चपेट से छुटने के बाद दौड़ते-दौड़ते गांव जाकर इसकी सूचना ग्रामीणों को दी. जिसके बाद ग्रामीणों के सहयोग से पदमन भोक्ता को इलाज के लिए कोलेबिरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया. जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस घटना की सूचना कोलेबिरा पुलिस को भी दी गई. सूचना मिलने पर कोलेबिरा पुलिस शव को कब्जे में लेते हुए आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है.

पिछले साल अक्टूबर के महीने में जिला में कोलेबिरा थाना क्षेत्र के केउंद पानी ग्राम में 11 हजार वोल्ट बिजली की तार के चपेट में आने से समाजसेवी की मौत हो गई. व्यवसायी की मौत पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने भी दुख जताया. वो सुबह अपनी फ्लाई ब्रिक्स प्लांट स्थापित करने के लिए आए हुए मशीनरी को उतरवाने के लिए गये थे, जहां ट्रक ड्राइवर को साइड बताने के क्रम में 11000 वोल्ट करंट का तार ट्रक में सटने पर नारायण शाह उसकी चपेट में आ गए. सूचना मिलने पर कोलेबिरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों की ओर से वीरू हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया. बीरु हॉस्पिटल मे डॉक्टरों की जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details