झारखंड

jharkhand

दलमा अभ्यारण्य के वन्य प्राणियों को पीने के पानी को लेकर भटकना नहीं पड़ेगा, बनाया जा रहा जलाशय

By

Published : Apr 8, 2021, 4:26 PM IST

Updated : Apr 8, 2021, 7:33 PM IST

गर्मी शुरू होते ही सरायकेला के दलमा अभ्यारण्य में पहाड़ी क्षेत्र के जंगलों के साथ-साथ ओडिशा और बंगाल से हाथियों का आना शुरू हो जाता है. हाथियों के झुंड दलमा के जंगलों में पानी और खाने की तलाश करने लगते हैं. वन विभाग की ओर से पूर्वी और पश्चिम हिस्से में 15 चेक डैम और 9 तालाब बनाए जा रहे हैं.

सरायकेला
बनाया जा रहा हैं जलाशय

सरायकेला: गर्मी शुरू होते ही दलमा अभ्यारण्य में पहाड़ी क्षेत्र के जंगलों के साथ-साथ ओडिशा और बंगाल से हाथियों का आना शुरू हो जाता है. हाथियों के झुंड दलमा के जंगलों में पानी और खाने की तलाश करने लगते हैं. लेकिन, इस गर्मी में दलमा वन्य प्राणियों के साथ साथ ओडिशा और बंगाल से आने वाले हाथियों को पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. इसको लेकर अभ्यारण्य की ओर से पानी और खाने की व्यापक व्यवस्था की जा रही है.

देखें वीडियो

यह भी पढ़ेंःसरायकेला: दलमा अभयारण्य में पहुंचने लगा हाथियों का झुंड, जनवरी में चला जाता है ओडिशा और बंगाल

दलमा अभ्यारण के पूर्वी क्षेत्र और पश्चिम क्षेत्र में बड़े पैमाने पर चेक डैम और छोटे तालाब का निर्माण कराया जा रहा है. इसके साथ ही इस क्षेत्र में दो बड़े तालाब भी बनाए जा रहे हैं, जहां हाथियों के लिए भरपूर मात्रा में पानी उपलब्घ होगा. इतना ही नहीं, बारिश के पानी को रोकने के लिए भी दलमा अभ्यारण्य क्षेत्र में चेक डैम का निर्माण कराया जा रहा है, जहां सालों भर पानी रहे.

हाथियों को मिलेगा आसानी से पानी

वन विभाग की ओर से जंगली हाथियों की झुंड और अन्य वन्य प्राणियों को आसानी से पानी उपलब्ध हो. इसको लेकर पूर्वी और पश्चिम हिस्से में 15 चेक डैम और 9 तालाब बनाए जा रहे हैं. इसमें कुछ तालाब और डैम बनकर तैयार भी हो गया है.

Last Updated :Apr 8, 2021, 7:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details