झारखंड

jharkhand

मुठभेड़ में मारा गया एक नक्सली, अनल और महाराज प्रमाणिक जान बचाकर भागे

By

Published : Nov 28, 2019, 10:47 PM IST

सरायकेला के रायसिंदरी पहाड़ी पर पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली का शव बरामद किए जाने की सूचना मिली है. बता दें कि सर्च ऑपरेशन में पुलिस ने करीब 25 किलो का पाइप बम बरामद किया जिसे डिफ्यूज कर दिया गया.

seraikela Police, Jharkhand Assembly Elections 2019, Police-Naxalite Encounter, सरायकेला पुलिस, झारखंड विधानसभा चुनाव 2019, पुलिस-नक्सली मुठभेड़
कॉन्सेप्ट इमेज

सरायकेला: जिले में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले जिला पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. जहां सरायकेला पुलिस ने कुचाई थाना अंतर्गत रायसिंदरी पहाड़ी पर नक्सली गतिविधियों की सूचना पर कार्रवाई की. जहां दोनों ओर से करीब आधे घंटे तक गोलीबारी हुई.

देखें पूरी खबर

संयुक्त कार्रवाई
इस नक्सली मुडभेड़ में पुलिस की दबिश बढ़ता देख नक्सली भाग खड़े हुए. वहीं सर्च ऑपरेशन में पुलिस ने करीब 25 किलो का पाइप बम बरामद किया जिसे डिफ्यूज कर दिया गया. वहीं पुलिस ने घटनास्थल से काफी संख्या में नक्सलियों के वर्दी और नक्सली साहित्य बरामद किए हैं. इधर पुलिस को सर्च ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली का शव भी मिला है, जिसकी पहचान करने में पुलिस जुटी हुई है. यह ऑपरेशन जिला पुलिस, कोबरा 207 और सीआरपीएफ 196 बटालियन ने संयुक्त रूप से चलाया.

ये भी पढ़ें-रांची के एक यूनिवर्सिटी की छात्रा से 12 लोगों ने किया गैंगरेप, सभी गिरफ्तार

'अन्य नक्सलियों को लगी है गोली'
जिले के एसपी कार्तिक एस ने बताया कि हार्डकोर नक्सली महाराज प्रमाणिक और अनल दस्ते के रायसिंदरी पहाड़ी के जंगलों में मूवमेंट की लगातार सूचना मिल रही थी, जिसके बाद से ही एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाया जा रहा था. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों की गतिविधियों को देखकर रायसिंदरी की पहाड़ियों के बीच से अचानक फायरिंग शुरू कर दी गई, जिस पर पुलिस की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई. वहीं एसपी ने अन्य नक्सलियों के भी गोली लगने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- 'अगर मैं सीएम होता' छात्र-छात्राओं के बिंदास बोल

जून में भी हुई थी मुठभेड़
कुचाई थाना इलाके के बदानी पहाड़ी के लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का बड़ा ऑपरेशन जून महीने में चला था. इस दौरान कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया था. लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के इकट्ठा होने की सूचना पर सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम और खूंटी जिला पुलिस के जवानों के साथ सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के जवानों ने घेराबंदी शुरू की थी.

Intro:सरायकेला जिले में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले जिला पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. जहां सरायकेला पुलिस ने कुचाई थाना अंतर्गत रायसिंदरी पहाड़ी पर नक्सली गतिविधियों की सूचना पर कार्रवाई की. जहां दोनों ओर से करीब आधे घंटे तक गोलीबारी हुई. Body:इस नक्सली मुडभेड़ में पुलिस की दबिश बढ़ता देख नक्सली भागने में सफल रहे. वहीं सर्च ऑपरेशन में पुलिस ने करीब 25 किलो के पाइप बम बरामद किया जिसे डिफ्यूज कर दिया गया. वहीं पुलिस ने घटनास्थल से भरी मात्रा में नक्सलियों के वर्दी और नक्सली साहित्य बरामद किए हैं. इधर पुलिस को सर्च ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली का शव भी मिला है, जिसकी पहचान करने में पुलिस जुटी हुई है. यह ऑपरेशन जिला पुलिस, कोबरा 207 और सीआरपीएफ 196 बटालियन ने संयुक्त रूप से चलाया.

जानकारी देते हुए जिले के एसपी कार्तिक एस ने बताया, कि हार्डकोर नक्सली महाराज प्रमाणिक और अनल दस्ते के रायसिंदरी पहाड़ी के जंगलों में मूवमेंट की लगातार सूचना मिल रही थी, जिसके बाद आज सुबह से ही एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाया जा रहा था. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों की गतिविधियों को देखकर रायसिंदरी की पहाड़ियों के बीच से अचानक फायरिंग शुरू कर दी गई, जिस पर पुलिस की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई. वहीं एस पी ने अन्य नक्सलियों के भी गोली लगने की बात कही है.Conclusion:जून महीने में भी हुई थी मुठभेड़


कुचाई थाना इलाके के बदानी पहाड़ी के लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का बड़ा ऑपरेशन जून महीने में चला था। इस दौरान कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया था। लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के इकट्ठा होने की सूचना पर सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम और खूंटी जिला पुलिस के जवानों के साथ सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के जवानों ने घेराबंदी शुरू की थी।

बाईट-- कार्तिक एस (एसपी- सरायकेला)

ABOUT THE AUTHOR

...view details