झारखंड

jharkhand

JPSC में सीएम के गृह जिले साहिबगंज के अभ्यर्थी सीरियल से हुए पास, केंद्र भी साहिबगंज में होने से गड़बड़ी की आशंका को हवा

By

Published : Nov 3, 2021, 6:10 PM IST

Updated : Nov 3, 2021, 6:47 PM IST

JPSC का विवाद मुख्यमंत्री
झारखंड जेपीएससी का प्रारंभिक परीक्षा

JPSC PT 2021 Result विवादों में घिर गया है. सीएम हेमंत सोरेन के गृह जिले साहिबगंज के अभ्यर्थियों के क्रम से परीक्षा पास करने से तमाम अभ्यर्थी गड़बड़ी की आशंका जता रहे हैं.

साहिबगंजः झारखंड जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2021 (JPSC PT 2021 Result )विवादों में घिर गई है. बीते दिनों रिजल्ट जारी होते ही एक ही परीक्षा केंद्र से क्रम से 33 परीक्षार्थियों के पास होने से गड़बड़ी को हवा मिल गई. सीएम हेमंत सोरेन के गृह जिले साहिबगंज के परीक्षा केंद्र के एक ही कमरे से क्रम से 15 परीक्षार्थियों के पास होने से हंगामा हो गया. खास बात है क्रम से पास होने वाले इन अभ्यर्थियों में से अधिकांश साहिबगंज के रहने वाले हैं. इससे झारखंड जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा विवादों में घिर गई है.

ये भी पढ़ें-टीकाकरण मामले में सीएम समेत पांच मंत्रियों के जिले फिसड्डी, पीएम को करनी पड़ रही है चिंता, भाजपा ने घेरा

बता दें कि 19 सितंबर 2021 को सातवीं से दसवीं जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2021 आयोजित की गई थी. सोमवार को इसका रिजल्ट प्रकाशित हुआ, जिसमें प्रारंभिक परीक्षा में 4293 अभ्यर्थी पास हुए. इन अभ्यर्थियों में 33 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो क्रम से पास हुए हैं. इनमें से 15 अभ्यर्थियों की परीक्षा तो पुराना साहिबगंज के राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय के एक ही कमरे में हुई थी. साथ ही क्रम से पास होने वाले अभ्यर्थी झारखंड के तीन जिलों, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के गृह जिले साहिबगंज और लोहरदगा, लातेहार के हैं. क्रम से पास होने वाले अभ्यर्थियों के तार सीएम हेमंत सोरेन के गृह जिले से जुड़ते ही मामले ने तूल पकड़ लिया. अभ्यर्थियों में रोष फैल गया. जेपीएससी परीक्षा देने वाले तमाम अभ्यर्थियों ने इस पर सवाल उठाए हैं.

देखें पूरी खबर

क्या एक कोचिंग के अभ्यर्थी साथ में भरते हैं फार्म?

साहिबगंज जिले के नगर थाना अंतर्गत पुराना साहिबगंज मोहल्ला में स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय में इससे पहले सीबीएसई का सेंटर था. बाद में जेपीएससी ने इस में परीक्षा कराई. इधर परीक्षा में गड़बड़ी की अभ्यर्थियों की आशंका के मद्देनजर ईटीवी भारत की टीम ने उपायुक्त रामनिवास यादव से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जाएगी. पता लगाएंगे कि क्रम से पास होने अभ्यर्थियों के रोल नंबर किस स्कूल के हैं. हालांकि वे रिजल्ट का बचाव करते भी नजर आए. उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जाता है कि एक अच्छे इंस्ट्यूट से पढ़े-लिखे अभ्यर्थी एक साथ फॉर्म भरते हैं फिर भी जांच का विषय है. जांच पूरी होने के बाद मीडिया को जानकारी दी जाएगी.


साहिबगंज के बरहेट से विधायक हैं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

दरअसल, साहिबगंज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का गृह जिला है. सीएम हेमंत सोरेन साहिबगंज जिले के बरहेट विधानसभा क्षेत्र से ही विधायक हैं. मुख्यमंत्री ने साहिबगंज में अपना आवास भी बनवा लिया है. इधर मुख्यमंत्री के गृह जिले के अभ्यर्थियों का जेपीएससी के रिजल्ट में क्रम से पास होने से तमाम अभ्यर्थी रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे हैं.

झारखंड जेपीएससी का प्रारंभिक परीक्षा
विपक्ष ने भी सवाल उठाए

इधर विपक्षी दल भी इस मुद्दे पर मुखर हो गए हैं. विपक्षी दलों के स्थानीय नेताओं ने राज्य सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं, भाजपा के स्थानीय नेताओं ने मामले की जांच की मां की है. इधर झारखंड के 3 जिलों से 33 अभ्यर्थियों के सीरियल से पास करने जिसमें मुख्यमंत्री के गृह जिले साहिबगंज भी कई अभ्यर्थी हैं, इसकी जानकारी मिलने पर जिला प्रशासन जांच की बात कह रहा है.

ये भी पढ़ें-दलालों से घिरी खाकी! पुलिस को निकालना पड़ा नोटिस

झारखंड जेपीएससी का प्रारंभिक परीक्षा

जानें महत्वपूर्ण तथ्य

  • सितंबर 2021 में साहिबगंज में आयोजित हुई थी JPSC परीक्षा
  • 33 अभ्यर्थी क्रम से पास होने से परिणाम पर विवाद
  • राजकीय उच्च विद्यालय साहिबगंज में हुई थी परीक्षा
  • एक कमरे से 15 स्टूडेंट क्रम से पास हुए
  • मजिस्ट्रेट की निगरानी में हुई थी परीक्षा
  • प्रशासन का कहना है कि कई बार कोचिंग इंस्टीट्यूट के बच्चे साथ बैठते हैं हो सकता है वो साथ पास हो गए हों
Last Updated :Nov 3, 2021, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details