झारखंड

jharkhand

JPSC Exam 2021: झारखंड के विभिन्न केंद्रों पर जुटेंगे करीब 4 लाख अभ्यर्थी, कोविड प्रोटोकॉल के बीच होगी परीक्षा

By

Published : Sep 18, 2021, 10:10 PM IST

jpsc-exam-will-be-held-on-sunday-in-23-centers-of-sahibganj
जेपीएससी परीक्षा ()

रविवार को सातवीं से दसवीं जेपीएससी के लिए परीक्षा होगी. झारखंड के गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने केंद्र और राज्य सरकार के सभी आयोगों, प्राधिकारों की ओर से परीक्षा आयोजित किए जाने की मंजूरी दी है. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ये परीक्षा होगी. साहिबगंज के 23 केंद्रों पर परीक्षा होगी.

साहिबगंजः झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 रविवार को प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में होगी. साहिबगंज में परीक्षा के सफल संचालन और परीक्षा केंद्रों पर विधि-व्यवस्था को लेकर शनिवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव अध्यक्षता में बैठक हुई.

इसे भी पढ़ें- छठी जेपीएससी में कितने आरोप लगे? कितनी बार रिजल्ट निकाले गए? पढ़ें पूरी रिपोर्ट

झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) की सातवीं से दसवीं संयुक्त सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) दोनों पालियों में होगी. पहली पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी. दो बजे से चार बजे तक की दूसरी पाली की परीक्षा होगी. अभ्यर्थियों को परीक्षा के समय घोषणापत्र देना होगा. उन्हें ये बताना होगा कि उन्हें बुखार, सर्दी, बदन दर्द या खांसी तो नहीं है. इसके साथ ही वह हाल में किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में तो नहीं आए हैं. अभ्यर्थियों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा, साथ ही मास्क या फेस कवर उनको पहनना अनिवार्य है.

परीक्षार्थियों को पारदर्शी छोटी आकार की शीशी में हैंड सेनिटाइजर भी लाने को कहा गया है. परीक्षा केंद्र पर फोटो पहचान-पत्र भी लाना होगा. इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. कुल 252 पदों के लगभग 15 गुना अभ्यर्थियों का चयन इस पीटी परीक्षा के जरिए मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा. सातवीं से दसवीं जेपीएससी के लिए करीब 4 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.


साहिबगंज में कुल 23 परीक्षा केंद्रों पर 5000 छात्र होंगे शामिल
इसको लेकर उपायुक्त ने बताया कि झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के सफल संचालन को लेकर जिला में कुल 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 5000 परीक्षार्थी शामिल होंगे. सभी केंद्र अधीक्षकों को कोविड-19 गाइडलाइन के तहत परीक्षा संचालित करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही उन्होंने सभी केंद्र अधीक्षकों को गाइडलाइंस का पालन करने का निर्देश दिया. इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ माहौल में परीक्षा संपन्न करायी जाएगी.

इसे भी पढ़ें- JHARKHAND HIGH COURT: छठी जेपीएससी परीक्षा परिणाम को चुनौती देने के मामले में कैविएट याचिका दायर


इस बैठक में डीसी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को उनके दायित्व एवं कर्तव्यों से अवगत कराया. उपायुक्त ने कहा कि पूरी तत्परता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए कदाचार मुक्त में परीक्षा का सफल संचालन सुनिश्चित कराया जाए.

साहिबगंज डीसी ने परीक्षा को लेकर की बैठक


परीक्षा केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाना प्रतिबंधित होगा: उपायुक्त
डीसी ने कहा कि परीक्षा को लेकर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी केंद्र अधीक्षकों को उनके जिम्मेदारियों से अवगत कराया गया है. साथ ही विधि-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे मोबाइल फोन, टैबलेट, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, स्मार्ट वॉच जैसे डिजिटल उपकरण ले जाना निषेध रहेगा.


केंद्रों पर वीडियोग्राफी की रहेगी व्यवस्था
केंद्र अधीक्षक/स्टैटिक दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था बनाए रखने एवं कदाचार रहित परीक्षा संचालन हो, ताकि स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार रहित परीक्षा का संचालन सुनिश्चित कराया जा सके. वहीं समय-समय पर उड़नदस्ता टीम सभी केंद्रों का औचक निरीक्षण करेगी. परीक्षा के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी, साथ ही परीक्षा केन्द्रों का सैनेटाइजेशन करवाना सुनिश्चित करेंगे.


इनकी अनुमति रहेगी
परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश पत्र, एक पहचान पत्र, बॉल पॉइंट पेन, मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर (50ml), पारदर्शी पानी बोतल ले जाने की अनुमति होगी. परीक्षा स्थल के अंदर किसी अन्य वस्तु को ले जाने की अनुमति नहीं होगी. परीक्षा केंद्र पर सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना चाहिए.

जेपीएससी परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश देते डीसी

इसे भी पढ़ें- Jharkhand High Court: सातवीं जेपीएससी परीक्षा मामले पर हाई कोर्ट की मौखिक टिप्पणी- कट ऑफ डेट से हो रहा अन्याय


पुलिस बल की प्रतुनियुक्ति एवं दंडाधिकारियों का दायित्व
परीक्षा केंद्र पर विधि-व्यवस्था को लेकर पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. चेकिंग के बाद ही परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश मिलेगा, जिसके लिए महिला एवं पुरुष पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. वहीं जोनल सह उड़नदस्ता दंडाधिकारी का दायित्व परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दंडाधिकारी को विधि व्यवस्था संबंध में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे.

साथ ही परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग, सिटिंग अरेंजमेंट का चार्ट चिपकाने तथा परीक्षार्थियों के लिए पेयजल, शौचालय एवं विद्युत की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए. साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया. सभी स्टैटिक निरीक्षकों से कहा कि वह जिला नियंत्रण कक्ष में संबंधित केंद्रों की हर घंटे की रिपोर्टिंग करते रहें. साथ ही निर्देशित किया कि पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष से निरंतर सम्पर्क बनाए रखेंगे, ताकि किसी भी आवश्यक सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details