झारखंड

jharkhand

पावर प्लांट्स में कोयला आपूर्ति बढ़ाने के लिए सीसीएल-ईसीएल का बढ़ा टारगेट, कोयला आपूर्ति कम नहीं होने का केंद्रीय कोयला मंत्री का निर्देश

By

Published : Apr 28, 2022, 8:57 PM IST

Updated : Apr 28, 2022, 9:18 PM IST

गुरुवार को रांची में केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सीसीएल और ईसीएल अधिकारियों के साथ बैठक की. केंद्रीय कोयला मंत्री ने कोयला आपूर्ति कम नहीं होने के लिए पावर प्लांट्स में कोयला आपूर्ति बढ़ाने के लिए सीसीएल और ईसीएल का टारगेट बढ़ा दिया है.

union-coal-minister-prahlad-joshi-holds-meeting-with-ccl-and-ecl-officials-in-ranchi
केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी

रांचीः केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पावर प्रोडक्शन बढ़ाने का निर्देश के लिए कोल डिमांड को पूरा करने का निर्देश दिया है. इसके लिए सीसीएल और ईसीएल को प्रतिदिन कोल उत्पादन बढ़ाने का निर्देश दिया गया है, जिससे कोयला की कमी पावर प्लांट में ना हो. निर्देश के मुताबिक अब सीसीएल 2 लाख 20 हजार टन कोयला प्रतिदिन पावर प्लांटों को भेजेगा. इसी तरह ईसीएल को भी टारगेट बढ़ाया गया है.

इसे भी पढ़ें- देश में कहीं नहीं है कोयले की कमी, पावर प्लांट के पास 10 दिन का स्टॉक: केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी


झारखंड दौरे पर आये केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने गुरुवार शाम दरभंगा हाउस स्थित सीसीएल कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की. करीब डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक में सीसीएल और ईसीएल के अधिकारियों ने वर्तमान समय में हो रहे कोयला उत्पादन की जानकारी दी. बैठक में पावर प्लांट में कोयले की कमी पर चर्चा हुई. सीसीएल प्रबंध निदेशक पीएम प्रसाद ने बताया कि सीसीएल द्वारा प्रतिदिन 2 लाख टन कोयला पावर प्लांट को भेजा जाता है. केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पावर प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए कोल डिमांड को पूरा करने का निर्देश दिया है.

जानकारी देते सीसीएल एमडी

सीसीएल के पास एक महीने का कोल स्टॉक- पीएम प्रसादः सीसीएल एमडी पीएम प्रसाद ने कोयले की कमी के कारण बिजली की कमी होने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि सीसीएल के पास वर्तमान समय में 6.5 मिलियन टन कोल स्टॉक है, जो एक महीने तक पावर प्लांट्स को मुहैया करा सकता है. उन्होंने कहा कि पावर जेनरेशन बढ़ाने के लिए कोल की डिमांड बढ़ी है.

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी दो दिवसीय झारखंड दौरे पर हैं. गुरुवार दोपहर 12 बजे के करीब रांची पहुंचने के बाद उन्होंने सबसे पहले प्रोजेक्ट भवन में माइंस विभाग के अधिकारियों और राजमहल माइंस के अफसरों, स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक की. कल यानी शुक्रवार को कोयला मंत्री बड़कासयाल एरिया सीएचपी कंस्ट्रक्शन साइट का दौरा करेंगे. उसके बाद दोपहर 1:30 बजे भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के साथ मुलाकात कर दिन के 3 बजे बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे.

Last Updated :Apr 28, 2022, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details