झारखंड

jharkhand

Police Action Against Naxalites: चतरा पुलिस ने टीएसपीसी के दुर्दांत नक्सली एरिया कमांडर जीतन भुईया को दबोचा

By

Published : Jan 11, 2023, 8:36 PM IST

चतरा पुलिस को कुंदा-पलामू बार्डर स्थित तिलसरैया जंगल में सर्च अभियान के दौरान बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने नक्सली संगठन टीएसपीसी के एक कुख्यात नक्सली एरिया कमांडर को गिरफ्तार कर लिया है. वह क्षेत्र में आतंक का पर्याय माना जाता था. वह कौन नक्सली है और क्षेत्र में क्यों उसकी इतनी दहशत थी जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

TSPC Naxalite Jeetan Bhuiya Arrested In Chatra
Naxalite In Police Custody And Police Giving Information

चतराः जिले में सक्रिय प्रतिबंधित टीएसपीसी नक्सलियों के विरुद्ध चतरा पुलिस ने बुधवार को एक बार फिर बड़ी कार्रवाई की है. लेवी वसूली के लिए संगठन के एक अन्य उग्रवादी के साथ पहुंचे जोनल कमांडर शशिकांत दस्ते का कुख्यात एरिया कमांडर जीतन भुईया उर्फ जीतन भारती उर्फ जीतन मांझी को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता मिली है. पुलिस जीतन से गहन पूछताछ में जुट गई है.

ये भी पढे़ं-चतरा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, भारी मात्रा में नक्सली सामान बरामद

जीतन भुईंया की तिलसरैया जंगल से हुई गिरफ्तारीः दरअसल, कुंदा-पलामू बार्डर पर स्थित अनगड़ा गांव अंतर्गत तिलसरैया जंगल से चतरा और पलामू में आतंक का पर्याय बन चुके एरिया कमांडर की गिरफ्तारी हुई है. एक सप्ताह पूर्व कुंदा थाना क्षेत्र के अनगड़ा जंगल में सुरक्षाबलों के साथ टीएसपीसी नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ के बाद एसपी राकेश रंजन ने नक्सलियों के विरुद्ध कार्रवाई को लेकर सिमरिया एसडीपीओ अशोक प्रियदर्शी के नेतृत्व में गठित स्पेशल टीम ने छापेमारी अभियान चला कर यह कार्रवाई की है. हालांकि अभियान के दौरान एरिया कमांडर का सहयोगी नक्सली जंगल का लाभ उठाकर मौके से पुलिस को चकमा देकर भाग निकला. जिसकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस निरंतर सघन छापेमारी कर रही है.

पुलिस पर फायरिंग और बीडीओ से लेवी मांगने का भी है आरोपः गिरफ्तार एरिया कमांडर जीतन भुईया अनगड़ा जंगल में पुलिस पर फायरिंग और मुठभेड़ के अलावे पलामू के मनातू के बीडीओ को फोन पर लेवी के लिए धमकी देने समेत मनातू- कुंदा सीमावर्ती इलाके में संगठन को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए अफीम की खेती कराने के मामले में आरोपी था. एरिया कमांडर की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए सिमरिया एसडीपीओ अशोक प्रियदर्शी ने बताया कि संगठन के सेकेंड सुप्रीमो इनामी नक्सली आक्रमण और शशिकांत के इशारे पर जीतन चतरा और पलामू के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आए दिन नक्सल वारदातों को अंजाम देता था. उन्होंने बताया कि जीतन भुइयां के विरुद्ध चतरा और पलामू के विभिन्न थानों में आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं.

पुलिस को लंबे समय से थी जीतन की तलाशः एसडीपीओ ने बताया कि जीतन की तलाश चतरा और पलामू पुलिस को लंबे समय से थी. नक्सल विरोधी अभियान पर निकले सुरक्षाबलों पर फायरिंग के मामले में पुलिस अन्य नक्सलियों के विरुद्ध भी लगातार कार्रवाई में जुटी है. एसडीपीओ ने कहा कि जल्द ही अन्य संगठन के फरार नक्सलियों को भी दबोच कर सलाखों के पीछे भेज दिया जाएगा. अभियान में प्रशिक्षु डीएसपी धनंजय राम, कुंदा थाना प्रभारी परमानंद मेहरा, प्रतापपुर थाना प्रभारी विनोद कुमार, हंटरगंज थाना प्रभारी सनोज चौधरी और एसआई मुकेश कुमार समेत झारखंड जगुआर और जिला बल के जवान शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details