झारखंड

jharkhand

रांची में खुदकुशी के 4 मामले सामने आए, पढ़ें रिपोर्ट

By

Published : Mar 14, 2022, 11:06 PM IST

रांची के अलग अलग थाना क्षेत्रों में चार लोगों ने खुदकुशी कर ली है. पुलिस ने सभी मामलों में रिपोर्ट दर्ज कर ली है.

suicide in ranchi
रांची में खुदकुशी के 4 मामले सामने आए

रांचीः टाटीसिलवे फुटबॉल एकेडमी के संयोजक और रेफरी राजू महतो (28) ने फंदे से झूलकर आत्महत्या कर ली. घटना बीते रविवार को टाटी गांव की है. राजू पूर्व में गोलकिपर के तौर पर टाटीसिलवे की टीम से खेला करते थे. सूचना मिलने के बाद टाटीसिलवे थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के बाद सोमवार को परिजनों को शव सौंप दिया. पुलिस का कहना है कि आत्महत्या के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें-केंद्र का वश चले तो खनन के लिए यहां के लोगों को शिफ्ट कर दे, कई और सवालों का सीएम ने दिया जवाब
पिता घुमेश्वर महतो ने पुलिस को बताया कि राजू कुछ दिनों से तनाव में था. बीते रविवार की रात पौने नौ बजे खाना खाने के बाद सोने के लिए अपने कमरे में चला गया. सुबह उठने पर पता चला कि राजू लटका हुआ है. इसकी जानकारी मिलते ही परिवार के सभी सदस्य मौके पर पहुंचे. फंदा से राजू को नीचे उतारने के बाद आनन-फानन में उसे पास के एक अस्पताल ले गए. जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इसके बाद पुलिस को इसकी जानकारी दी गई. वहीं स्थानीय लोगों ने बताया कि राजू की पत्नी गर्भवती भी है वह बीमार भी रहती है. इसी कारण से राजू तनाव में रहता था.


दुकान भी चलाता था राजूःराजू टाटीसिलवे फुटबॉल एकेडमी का संयोजक और रेफरी था. पूर्व में वह फुटबॉल खेलता था, स्थानीय लोगों के अनुसार वह अपने टीम का गोलकीपर था. राजू काफी मिलनसार प्रवृत्ति का था, वह पूरे क्षेत्र का चहेता था. राजू टाटीसिलवे बैंकमोड़ पर जयबजरंग स्पोर्टस नामक स्पोर्टस सामग्री की दुकान चलाता था.

आर्थिक तंगी झेल रहे चालक ने की आत्महत्याः चान्हो में टेंपो चालक ने रविवार की रात अपने घर से तीन किमी दूर पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी. मृतक श्रवण साहू (30वर्ष) मुरतो गांव का निवासी था. सोमवार सुबह ग्रामीणों ने शव देखकर घटना की सूचना पुलिस को दी. सूचना मिलने पर नरकोपी पुलिस ने प्रारंभिक जांच के बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया. बताया जाता है कि वह रविवार की रात घर से बिना बताए निकला था. श्रवण टेंपो चलाकर परिवार का पालन-पोषण करता था. लॉकडाउन के बाद से ही उसकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी. पुलिस को आशंका है कि आर्थिक तंगी के कारण ही चालक ने आत्महत्या की होगी. ग्रामीणों के अनुसार उसने तीन बार पहले भी जहर खाकर जान देने की कोशिश की थी, परंतु बच गया था. उसके दो बच्चे हैं.

मानसिक रोगी ने की खुदकुशीःकांके थाना क्षेत्र के बुकरु गांव निवासी कुदंन हेमरोम 23 वर्ष पिता देवेंद्र हेमरोम ने आत्महत्या कर ली. परिजनों ने बताया कि सोमवार सुबह जब वे लोग सुबह सो कर उठे तो कुंदन का कमरा काफी देर तक नहीं खुला. दरवाजा तोड़कर देखा गया तो कुदंन का शव पंखे से झूल रहा था. परिजनों ने बताया कि कुंदन मानसिक रूप से कमजोर था. सूचना मिलने के बाद कांके पुलिस मौके पर पहुंची. शव को अपने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया. मामले में यूडी केस दर्ज किया गया है.

इधर हरमू हाउसिंग कॉलोनी की रहने वाली सरस्वती देवी ने भी आत्महत्या कर ली. घटना बीते रविवार की है. सूचना मिलने के बाद अरगोड़ा थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. शव को अपने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम कराने के बाद सोमवार को परिजनों को सौंप दिया. मृतका की पुत्री राज कुमारी ने बताया कि उनकी मां सरस्वती देवी अत्यधिक शराब का सेवन करती थी. कई बार उन्हें शराब छुड़वाने के लिए दवा भी दिलाई गई. इसके बावजूद उनमें सुधार नहीं हुा. रविवार को भी वह अत्याधिक शराब के नशे में थीं. शाम को वह अपने कमरे में गईं. काफी देर तक जब वह कमरे से बाहर नहीं आईं तो रात साढ़े नौ बजे वह उन्हें देखने के लिए उनके कमरे में गईं तो देखा कि सरस्वती फंदे से झूल रहीं हैं. आनन-फानन में पास के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. मामले में मृतक की पुत्री के बयान पर पुलिस ने यूडी केस दर्ज किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details