झारखंड

jharkhand

नेशनल हाईवे पर चल रहा अफीम तस्करी का रैकेट, स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By

Published : Jun 13, 2020, 8:40 PM IST

स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि जीटी रोड पर लाइन होटल चलाने वाले पांच कारोबारी अफीम की तस्करी करवा रहे हैं. इस पूरे मामले में झारखंड पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने कार्रवाई के लिए हजारीबाग के डीसी और एसपी को पत्र भेजा है.

Opium smuggling racket running on National Highway
नेशनल हाईवे पर चल रहा अफीम तस्करी का रैकेट

रांची: झारखंड में अफीम तस्करों का नेटवर्क पूरी जीटी रोड पर सक्रिय हैं. स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि जीटी रोड पर लाइन होटल चलाने वाले पांच कारोबारी अफीम की तस्करी करवा रहे हैं. इस पूरे मामले में झारखंड पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने कार्रवाई के लिए हजारीबाग के डीसी और एसपी को पत्र भेजा है. मामले में कार्रवाई कर रिपोर्ट की मांग भी जिले के एसपी से की गई है.

रिपोर्ट में क्या है ?
स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट के मुताबिक जीटी रोड में हथिया मंदिर के पास नीलकमल लाइन होटल रेस्टोरेंट चलाने वाले परमेश्वर यादव, चौपारण में फैमिली रेस्टोरेंट चलाने वाले राकेश कुमार, धनुआ घाटी से नीचे कानपुर-दिल्ली लाइन होटल के मालिक श्यामलाल और भद्रकाली आदर्श लाइन होटल के साथ पंजाबी लाइन होटल चलाने वाले सकलदेव यादव के द्वारा चोरी-छिपे अफीम के डोडे का कारोबार किया जा रहा है. स्पेशल ब्रांच ने इस मामले में अपनी रिपोर्ट झारखंड के डीजीपी, हजारीबाग के सहायक आयुक्त उत्पाद और हजारीबाग के विशेष शाखा के डीएसपी को भी भेजा है ताकि पूरे मामले में कार्रवाई की जा सके.

ये भी पढ़ें:रांची: रिम्स के डेंटल विभाग में प्रिंसिपल पद की नियुक्ति पर उठा सवाल, नियमावली के साथ छेड़खानी

सीआईडी ने भी भेजी है रिपोर्ट
अफीम तस्करों को लेकर सीआईडी ने भी अपनी एक रिपोर्ट हाल में ही पुलिस मुख्यालय को भेजी थी. रिपोर्ट के मुताबिक चतरा लातेहार और रांची समेत 16 जिलों में अफीम की खेती होती है. ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश सरकारी वन भूमि पर यह खेती नक्सली संगठनों के द्वारा करवाई जाती है. अफीम की फसल तैयार होने के बाद स्थानीय तस्कर अफीम का डोडा पंजाब ,यूपी ,पश्चिम बंगाल और बिहार समेत कई और राज्यों के तस्करों को भेजते हैं. अफीम के तस्करों का रैकेट नेपाल तक सक्रिय है. जीटी रोड में चलने वाले लाइन होटल मालिक ट्रक चालकों के जरिए नशे की फसल राज्य के बाहर भेजते हैं. इसके एवज में उन्हें मोटी रकम प्राप्त होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details