झारखंड

jharkhand

झारखंड विधानसभा में स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने फहराया झंडा

By

Published : Jan 26, 2023, 2:25 PM IST

झारखंड विधानसभा परिसर में स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने झंडा फहराया. रवींद्रनाथ महतो ने कहा कि विश्व की हम पांचवीं अर्थव्यवस्था बन गए हैं. यह गर्व की बात है.

Speaker Rabindranath Mahato
स्पीकर रवींद्रनाथ महतो

स्पीकर रवींद्रनाथ महतो

रांचीः 74वां गणतंत्र दिवस देश भर में धूमधाम से मनाया गया. झारखंड विधानसभा में स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने तिरंगा फहराया और झंडे को सलामी दी. गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभाध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए हम सभी संकल्पित हैं. उन्होंने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष में हमने अमृत महोत्सव मनाया है और अगले 25 वर्षों तक अमृत काल मनाने वाले हैं. यह तभी सफल होगा, जब आजादी के मायने को पूरा करेंगे.

यह भी पढ़ेंःदुमका में सीएम हेमंत सोरेन ने फहराया तिरंगा, गिनाई अपने सरकार की उपलब्धियां

रवींद्रनाथ महतो ने कहा कि विश्व की हम पांचवीं अर्थव्यवस्था बन गए हैं. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए हमने जिस देश को पछाड़ा है, वह देश ब्रिटेन है. ब्रिटेन ने कभी हम पर 200 वर्षों तक राज किया था. G-20 का अध्यक्ष बनना गौरव की बात है. लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन की जरूरत है.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से मरांग गोमके छात्रवृत्ति योजना चला रही है, जो महत्वपूर्ण योजना है. उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालय में गुणात्मक सुधार के लिए विधानसभा की ओर से कमेटी बनाई गई है. स्पीकर ने कहा कि कोरोना ने हमें एक सबक दिया है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत कुछ काम करना है. इस दिशा में राज्य सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में रोजगार की अपनी सीमाएं हैं. इस स्थिति में निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों को नौकरी मिले. इसको लेकर 75% आरक्षण की व्यवस्था की गई है.

विधानसभाध्यक्ष ने कहा कि हमारा संविधान दुनिया के बेहतर संविधानों में से एक है. इसकी खासियत यह है कि यह बिना किसी भेदभाव के हर व्यक्ति को अपने पसंद का जनप्रतिनिधि चुनने के लिए वोट देने का अधिकार देता है. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत बनी रहे. इसको लेकर संघ लोकसेवा आयोग, भारत निर्वाचन आयोग, महालेखाकार जैसी कई संस्थाओं की व्यवस्था की है. इसके साथ ही न्यायालय को पूरी स्वतंत्रता दी है, ताकि संविधान की मूल अवधारणा सुरक्षित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details