झारखंड

jharkhand

नियोजन नीति में 60:40 के खिलाफ छात्रों का हल्ला बोल, 8 अप्रैल को मुख्यमंत्री आवास का घेराव, 10 अप्रैल को झारखंड बंद का आह्वान

By

Published : Apr 2, 2023, 7:59 PM IST

झारखंड सरकार की नई नियोजन नीति का पूरे राज्य में विरोध हो रहा है. इसके विरोध में छात्र नेताओं ने मुख्यमंत्री आवास के घेराव का फैसला किया है. 8 अप्रैल को मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा.

8 अप्रैल को मुख्यमंत्री आवास का घेराव
8 अप्रैल को मुख्यमंत्री आवास का घेराव

देखें वीडियो

रांची: राज्य सरकार द्वारा लाई गई नई नियोजन नीति को लेकर राज्य भर के युवाओं में खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है. विधानसभा बजट सत्र के दौरान राज्य के छात्रों और युवा अभ्यर्थियों ने विधानसभा घेरने का प्रयास किया था, जिसमें पुलिस ने छात्रों पर लाठियां भी बरसाई थी. अब युवाओं ने मुख्यमंत्री आवास के घेराव का फैसला किया है. 8 अप्रैल को राज्य भर के छात्र मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे.

यह भी पढ़ें:खतियान आधारित नियोजन नीति की मांग और 60-40 फॉर्मूले के विरोध में छात्र, मशाल जुलूस निकाल एक अप्रैल को दुमका बंद का किया आह्वान

नई नियोजन नीति में लाई गई 60:40 की रेशियो को लेकर राज्य भर के छात्र आंदोलन कर रहे हैं. पिछले दिनों संथाल परगना में बंदी बुलाई गई थी, जो पूरी तरह से सफल भी रही थी. वहीं राज्य के विभिन्न जिलों में छात्र और युवा अपने-अपने हिसाब से विरोध प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं. प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा लाई गई नई नियोजन नीति में बदलाव लाई जाए. 60:40 के रेशियो पर की जाने वाली नियुक्ति से राज्य के छात्रों को सीधा नुकसान होगा.

'राज्य सरकार छात्रों को कर रही है ठगने का काम':छात्र नेता देवेंद्र महतो और अमनदीप मुंडा ने कहा कि राज्य सरकार छात्रों को ठगने का काम कर रही है, जब साल 2001 में झारखंड राज्य अलग हो गया तो फिर यहां पर बाहर के लोगों को रोजगार देकर स्थानीय लोगों को बेरोजगार करने की क्या जरूरत है. छात्र नेता मनोज यादव ने कहा कि यदि सरकार नियोजन नीति में 60 और 40 के रेशियो को समाप्त नहीं करती है तो 8 अप्रैल को राज्य भर के छात्र मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे. उसके बावजूद भी यदि मुख्यमंत्री इस पर गंभीरता से संज्ञान नहीं लेते हैं तो 10 अप्रैल को पूरे झारखंड को बंद करने का आह्वान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details